Connect with us

ECONOMIC

बिहार के इस जिले से 6000 का कोर्स कर प्रति महीने कमाएं 25 हजार, सरकारी कालेज में शुरू हो रहा यह कोर्स।

Published

on

मुजफ्फरपुर जिले के बेला स्थित राजकीय महिला पालिटेक्निक में दो नए पाठ्यक्रम का संचालन होगा। विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी विभाग ने लैंड सर्वेयर तथा डाटा इंट्री एंड फिनान्सियल अकाउंटिंग पाठ्यक्रम के संचालन की मान्यता दी है। इसी सेशन से इन दोनों कोर्स में एडमिशन शुरू होगा। विभाग के द्वारा इसकी नोटिस जारी की गई है। इन दोनों पाठ्यक्रम की वर्तमान में काफी डिमांड है। इसको देखते हुए पाठ्यक्रम को शुरू करने की परमिशन विभाग के द्वारा प्रदान की गई है।

बता दें कि लैंड सर्वेयर पाठ्यक्रम 12 महीने का है। इसके लिए 10 हजार रुपये फीस तय की गई है। पहली इंस्टॉलमेंट में छह हजार और दूसरी बार में चार हजार रुपये फीस डिपोजिट करनी है। वहीं डाटा इंट्री एंड फिनान्सियल अकाउंटिंग पाठ्यक्रम छह महीने का है। इसके लिए छह हजार रुपये शुल्क तय है। पहली इंस्टॉलमेंट में 3,500 और दूसरी में 2,500 रुपये देने होंगे।

उम्मीदवार पांच से 23 सितंबर तक कालेज के ऑफिशियल वेबसाइट पर एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकेंगे। आवेदन शुल्क के लिए आनलाइन माध्यम से 200 रुपये जमा करने होंगे। इसके बाद अपने प्रमाणपत्रों का पीडीएफ और भुगतान की पावती बनाकर कालेज के ई-मेल पर 24 सितंबर तक भेजना है। इस कोर्स में नामांकन के लिए 25 सितंबर को एंट्रेंस एग्जाम होना है।

लैंड सर्वेयर पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद नौकरी के काफी मौके मिल सकते हैं। सड़क निर्माण करने वाली कंपनी, पुल निर्माण से संबंधित कंपनी या अन्य संरचनात्मक ढांचा के निर्माण से जुड़ी कंपनियों में नौकरी मिल सकता है। बात बिहार की करें तो यहां भूमि सुधार एवं राजस्व विभाग के द्वारा लैंड सर्वे का काम कराया जाता है। यहां नियोजन के अवसर मिल सकते हैं। इस कोर्स को पूरा करने के बाद न्यूनतम 20 हजार रुपये महीने की नौकरी लग सकती है।

डाटा इंट्री एंड फिनान्सियल अकाउंटिंग कोर्स के बारे में बात करें तो इसको पूरा करने में मात्र छह हजार रुपये खर्च करने होंगे। इस कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा करने के पश्चात 15 हजार से 25 हजार रुपये वाली नौकरी मिल सकती है। व्यावसायिक संस्थाओं, एजेंसी, विभिन्न कंपनियों के डीलर, बड़ी शैक्षणिक संस्थाओं, औद्योगिक प्रतिष्ठानों में डाटा इंट्री आपरेट या फिर फिनान्सियल अकाउंटेंट के रूप नौकरी मिल सकती है।