Connect with us

BIHAR

रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी, त्योहारी सीजन में बिहार व यूपी के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

Published

on

इंडियन रेलवे अपने यात्रियों को सुविधा के लिए हमेशा तत्पर रहता है। आने वाले त्योहारों को देखते हुए इंडियन रेलवे यात्रियों को नई सुविधा उपलब्ध कराने जा रहा है। दुर्गा पूजा से लेकर छठ पर्व तक के लिए बिहार, बंगाल और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए पूजा स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना पर रेलवे काम कर रहा है। वहीं नियमित ट्रेनों में पर्व पर घर जाने वाले यात्रियों के लिए एक्स्ट्रा कोच लगाए जाएंगे। जिससे यात्रियों को अधिक सीट मिल सके।

रेलवे मेरठ-लखनऊ के बीच संचालित होने वाली राज्यरानी एक्सप्रेस में दो सितंबर से 31 दिसंबर के बीच एक एक्स्ट्रा कोच लगाने जा रही है। इसके अतिरिक्त बिहार, बंगाल और पूर्वी उत्तर प्रदेश जाने वाली राप्ती गंगा एक्सप्रेस, पंजाब मेल, हिमगिरी एक्सप्रेस, कुंभ एक्सप्रेस, दून एक्सप्रेस, उपासना एक्सप्रेस, सियालदह एक्सप्रेस, मालदा टाउन एक्सप्रेस,अकाल तख्त एक्सप्रेस जैसी कई ट्रेनों में 15 सितंबर से 30 नवंबर तक अस्थाई तौर पर एक से दो अतिरिक्त डिब्बे लगाए जाएंगे।

त्योहारी सीजन बिहार रेलवे

इससे पहले इंडियन रेलवे ने ऐलान किया था कि इंडियन रेलवे मथुरा-वृंदावन जाने वाले पैसेंजर्स के लिए हाई स्पीड ट्रेन की सौगात देगा। भारतीय रेलवे के मुताबिक श्रीकृष्ण की जन्मस्थली मथुरा-वृंदावन जाने वाले लो अगले साल से हाई स्पीड ट्रेन से यात्रा कर सकेंगे। उत्तर मध्य रेलवे के प्रबंध निदेशक प्रमोद कुमार ने बीते दिनों आगरा रीजन का मुआयना किया था। तब उन्होंने मथुरा से वृंदावन के बीच हाई स्पीड ट्रेन शुरू करने की बन रही योजना के बारे में बताया।

पैसेंजर्स की सुविधा के लिए हाल ही में रेलवे ने 20958 नई दिल्ली-इंदौर सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन जो 25 अगस्त से संचालित हो रहा है। नई दिल्ली से इंदौर के बीच चलने वाली यह सुपरफास्ट ट्रेन हर सोमवार, गुरुवार और शनिवार को नई दिल्ली से शाम के 19.15 बजे खुलेगी और अगले दिन इंदौर सुबह 6.05 बजे पहुंचती है। यह ट्रेन रतलाम, फतेहाबाद और नागदा के रास्ते यात्रा तय करती है।