Connect with us

BIHAR

पटना के गर्दनीबाग में बनेगा सीएनजी का मदर स्टेशन, राजधानी में शुरू होंगे नए सीएनजी स्टेशन।

Published

on

पटना में कंप्रेस्ड नेचुरल गैस स्टेशनों की संख्या में वृद्धि होगी। पटना बाइपास के बाद अब सिटी के अंदरूनी हिस्सों में सीएनजी स्टेशन निर्माण की योजना पर गेल इंडिया लिमिटेड कार्यरत है। इसके लिए पटना को दो समूहों में बांटा गया है। पूर्वी हिस्से के लिए सीएनजी मदर स्टेशन गर्दनीबाग में निर्माण की योजना है।

इसके लिए बीएसएनएल से गेल जमीन लेगी। गेल इंडिया के जीएम और बिहार के प्रभारी अजय कुमार सिन्हा ने बताया कि बीएसएनएल से भूमि प्राप्त करने की प्रक्रिया जारी है। जल्द ही गेल को भूमि मिल जाएगी। इसके बाद गर्दनीबाग में गेल का खुद का राजधानी का सबसे बड़ा गैस स्टेशन बनकर तैयार हो जाएगा।

मदर स्टेशन बन जाने का लाभ शहर के सीएनजी स्टेशनों को होगा। यहां से सिटी के स्टेशनों की सीएनजी सप्लाई हो सकेगी। सुरक्षा के लिहाज से यह स्टेशन बेहद महत्वपूर्ण होगा। मदर स्टेशन बन जाने के बाद सिटी के आंदरूनी हिस्सों में सीएनजी स्टेशनों के प्रेशर व अन्य तकनीकी कन्ट्रोल सुलभता से किया जा सकेगा।

अंदर के अंदर ज्यादा से ज्यादा सीएनजी स्टेशन हो इसके लिए तेल कंपनियों से गेल इंडिया ने पेट्रोल पंप पर इसकी व्यवस्था करने के लिए एग्रीमेंट किया है। इस कड़ी में डाकबंगला चौराहा के समीप फ्रेजर रोड के पॉम ट्री पेट्रोल पंप पर सीएनजी नोजल लगाने का काम जारी है। जल्द ही इस पेट्रोल पंप से सीएनजी गाड़ियों को गैस सप्लाई होगी।