Connect with us

NATIONAL

दुनिया के सबसे ऊंचा रेलवे पुल कश्मीर में तैयार, इसकी खासियत जानकर रह जाएंगे दंग।

Published

on

कश्मीर में दुनिया का सबसे ऊंचा चिनाब रेलवे पुल का निर्माण पूरा हो गया है। उम्मीद है कि जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिज का लोकार्पण कर सकते हैं। देश के बाकी हिस्सों से कश्मीर घाटी को जोड़ने के लिए दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल का निर्माण चिनाब नदी पर भारतीय रेलवे ने किया है। पहले तो खबर थी कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन कर सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अब बताया जाता है कि साल के आखिर यानी दिसंबर तक रेल ट्रैफिक के लिए इस ब्रिज को चालू किया जा सकता है।

बता दें कि यह पुल पेरिस के एफिल टावर से लगभग 35 मीटर जबकि कुतुब मीनार के तुलना में लगभग 5 गुना ज्यादा ऊंचा है। यह पुल 1.315 किलोमीटर लंबी है और नदी तल से इस पुल की ऊंचाई 359 मीटर है। यह पुल 8 की तीव्रता वाले भूकंप को सहने में समर्थ है। यह कुल 260 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलने वाली हवा को सह सकता है।

चिनाब रेलवे पुल

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अपने ट्विटर अकाउंट से ब्रिज की फोटो शेयर की है। उन्होंने कैप्शन में लिखा है कि बादलों के ऊपर विश्व का सबसे ऊंचा आर्च चिनाब ब्रिज काफी खूबसूरत दिख रहा यह फोटो किसी पेंटिंग से कम नहीं लग रहा है। तस्वीर में प्रतीत हो रहा है कि यह पुल इतना अधिक ऊंचा है कि बादल इसके कई फीट नीचे दिखाई दे रहे हैं।

बता दें कि पिछले साल ही अप्रैल में विश्व का सबसे ऊंचा रेलवे पुल चेनाब नदी के ऊपर नदीतल से लगभग 359 मीटर की ऊंचाई पर मेहराब का निर्माण पूरा हुआ था। पुल निर्माण का लक्ष्य कश्मीर घाटी की कनेक्टिविटी को बढ़ाना है। इसे उधमपुर- श्रीनगर- बारामूला रेलवे लिंक प्रोजेक्ट के तहत 1486 कल रुपए खर्च कर बनाया जा रहा है। यह देश में किसी भी रेल प्रोजेक्ट में सबसे बड़ी सिविल इंजीनियरिंग चुनौती थी, जिसे अभियंताओं ने अंजाम तक पहुंचाया है।