Connect with us

NATIONAL

रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी, रेलवे के इस खास सुविधा से मिलेगा डेस्टिनेशन अलर्ट।

Published

on

आप ट्रेन में जब भी सफर करते हैं, तो एक टेंशन दिमाग में हमेशा बना रहता है कि कौन सा स्टेशन आगे आने वाला है। कई दफा ऐसा होता है कि आपका स्टेशन पीछे ही छूट गया और आपको मालूम ही नहीं चला। रेलवे ने रात में यात्रा कर रहे पैसेंजर्स लिए खास सुविधा प्रदान करेगी।

जिन भी पैसेंजर्स को अपने गंतव्य स्टेशन पर उतरना हो तो वे अलार्म अलर्ट अपने लिए लगवा सकते हैं। ये अलार्म अलर्ट 20 मिनट पूर्व ही पैसेंजर्स को एक अधिसूचना भेजेगा जिससे पैसेंजर्स को मालूम चल जायेगा कि उसका स्टेशन आने वाला है। असल में रेलवे की ओर से लाई जा रही इस विशेष सर्विस का नाम है डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म।

इस सुव‍िधा के शुरू हो जाने के बाद आप ट्रेन में चैन की नींद ले सकेंगे। आपको ज‍िस स्‍टेशन पर नींद के दौरान उतरना है, उसके छूटने की च‍िंता नहीं होगी। आपको खुद ही नोटिफिकेशन रेलवे भेजकर आपका गंतव्य स्टेशन आने वाला है इसकी जानकारी देगा। इससे आपके नींद में भी खलल नहीं पड़ेगी।

इसके लिए पैसेंजर्स को पूछताछ नंबर 139 पर कॉल कर के डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म हेतु बुक कराना होगा। इसके लिए आपको रेलवे 20 मिनिट पहले स्टेशन आने से पूर्व उठा देगी यात्री इस विशेष सुविधा का लाभ रात्रि के 11 बजे से सुबह 7 बजे तक उठा सकते है।

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए पैसेंजर्स को 3 रुपये का शुल्क देना होगा। आप जब 139 पर कॉल करेंगे तो आपको उसके लिए सबसे पहले भाषा चुनना होगा फिर उसके बाद दिशा निर्देश को चुनने के पश्चात आपको पीएनआर नंबर अंकित कराना होगा। इस सुविधा का फायदा उसके बाद आप उठा सकते है।