Connect with us

BIHAR

बिहार के ग्रामीण सड़क चौड़ीकरण के तीसरे फेज में इन जिलों की सड़कें होंगी चौड़ी, जाने कब से शुरू होगा काम।

Published

on

बिहार में पीएम ग्राम सड़क योजना के तीसरे चरण के तहत कटिहार, किशनगंज, अररिया और पूर्णिया जिले में लगभग 170 किमी लंबी ग्रामीण सड़क निर्माण की मंजूरी मिली है। इसके लिए 200 करोड़ रुपए राशि आवंटन को स्वीकृति मिली है। इन तमाम सड़कों के निर्माण के लिए एजेंसी चयन की प्रक्रिया शुरू होगी। उम्मीद जताई जा रही है कि इन सड़कों का निर्माण कार्य नवंबर से शुरू होगा। सभी सड़कें 2024 तक बन जाने की उम्मीद जताई जा रही है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पीएम ग्रामीण सड़क योजना तीसरे चरण के तहत सड़क चौड़ीकरण की योजना है। इस पेज में सबसे पहले राज्य के 35 जिलों में चयन किए गए सड़कों का चौड़ीकरण किया जाएगा। जो सड़कें 3.75 मीटर चौड़ी है उन्हें बढ़ाकर पांच मीटर किया जाना है। इसका उद्देश्य ट्रैफिक सुविधा को बेहतर करना और वित्तीय विकास में कृषि क्षेत्र के अहम योगदान को बढ़ावा देना है।

प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में खेती-बाड़ी होने और तैयार अनाज को बाजार या मंडी तक पहुंचने के लिए बेहतर ढंग की सड़कों की जरूरत होती है। ऐसे में ग्रामीण इलाके की सड़कों के चौड़ीकरण करने और उनका रखरखाव होने से ग्रामीण इलाके के लोगों को ट्रैफिक की बेहतर सुविधा मिल पाएगी। इसके साथ ही खेतीहर अपने फसलों को सुलभता से मंडी तक ले जा सकेंगे।

बता दें कि बिहार में पीएम ग्राम सड़क योजना तीसरे चरण के तहत 6162.50 किमी लंबी सड़क निर्माण सहित चौड़ीकरण का लक्ष्य साल 2025 तक रखा गया है। इनमें 35 जिलों में लगभग 2172 किमी लंबाई मैं तकरीबन 280 सड़कों का निर्माण लगभग 1603 करोड़ से बनने के लिए डीपीआर बन चुका है। नवंबर से सड़क निर्माण शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है।