Connect with us

BIHAR

बोधगया से काठमांडू के लिए जल्द शुरु हो सकती है विमान सेवा, पर्यटन विभाग ने शुरू की कवायद।

Published

on

बिहार में पर्यटन को बढ़ावा देने और असीम संभावनाओं के मद्देनजर पर्यटन मंत्री सर्वजीत कुमार ने विभाग के संबंधित आला अधिकारियों के साथ मीटिंग कर देसी-विदेशी सैलानियों की संख्या में बढ़ोतरी करने को लेकर विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराने पर कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए।

पर्यटन मंत्री ने कहा कि बोधगया से काठमांडू वाया बागडोगरा के रास्ते फ्लाइट सेवा शुरू करने के लिए उन्होंने नागर विमानन मंत्रालय को लेटर लिखने का निर्देश दिया है। मंत्री ने जानकारी दी कि विमान सेवा का प्रस्ताव भूटान के शहर फुनचिलिंग में भूटान से ज्यादा से ज्यादा पर्यटकों को यहां आने के लिए लुभाने के लिए बोधगया, नालंदा, राजगीर, केसरिया, कुशीनगर आदि जगहों का वृहद स्तर पर प्रचार- प्रसार किया जाएगा।

मंत्री ने कहा कि विदेशी सैलानियों को आसानी से तमाम जगहों का भ्रमण और उनके पसंद के मुताबिक भोजन आदि के लिए अलग-अलग विदेशी भाषाओं जैसे कोरियन, चाइनीज , वर्मीज, भूटानी, वियतनामी, सिंहलीज आदि भाषाओं में युवाओं को टूरिस्ट गाइड के तौर पर ट्रेंड किया जाएगा। इसके साथ ही विदेशी लैंग्वेज में ट्रेंड युवाओं को अलग-अलग सरकारी और गैर सरकारी संगठनों में होटल मैनेजर, ट्रांसलेटर, मल्टीनेशनल कंपनियों में नौकरी के मौके मिलेंगे।

पर्यटन मंत्री कुमार सर्वजीत ने कहा कि बीते 2 वर्ष से कोरोना के चलते पर्यटन के क्षेत्र में हुए क्षति की भरपाई को लेकर उन्होंने वैशाली, बोधगया और राजगीर के अलग-अलग देशों के बौद्ध मठों में रहने वाले मुख्य भिक्षुओं एवं गाइड, टूर ऑपरेटरों के साथ ही वैशाली, बोधगया, नालंदा, राजगीर और केसरिया को भी विदेशी सैलानियों के बीच आकर्षण का केंद्र बनाने के लिए मीटिंग करेंगे। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को इसका निर्देश दिया है। उन्होंने बोधगया वाहन पर्यटन स्थलों में विकास योजनाओं को निर्धारित अवधि पर पूरा करने एवं हर महीने रिव्यू करने के निर्देश दिए हैं।