Connect with us

BIHAR

बिहार के इन 4 जिलों में अगले 8 महीनों में खुलेंगे 22 नए सीएनजी स्टेशन, देखें जिलों की सूची

Published

on

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के मुजफ्फरपुर डिवीजन के अंतर्गत 4 जिलों के पेट्रोल पंपों पर अगले आठ माह में 22 सीएनजी खोलने की तैयारी है। आईओसीएल के अधिकारी के मुताबिक सारण, वैशाली, समस्तीपुर और मुजफ्फरपुर में फिलहाल 12 पेट्रोल पंपों पर सीएनजी गैस लग गए हैं। मुजफ्फरपुर के अतिरिक्त अन्य तीन जिले में पेट्रोल पंपों पर सीएनजी लगाने की तैयारी है। बता दें कि मुजफ्फरपुर व्यावासायिक हब होने के चलते यहां सबसे ज्यादा पेट्रोल पंप पर सीएनजी लगाने की तैयारी है। आठ माह में 18 और दो वर्ष में इसका विस्तार कर 25 पेट्रोल पंप पर लगाए जाएंगे।

इसके लिए आइओसीएल पंप मालिकों से आग्रह कर रहा है। मुजफ्फरपुर में एलके बोस, जेनिथ सहित कई पेट्रोल पंपों के पास जगह की कमी है जिसके चलते वहां सीएनजी नहीं लगाए जा सके। अगर ये लोग‌ अलग से 15/15 की जगह उपलब्ध कराते हैं तो वहां लगा दिए जाएंगे। फिलहाल हाई-वे साइड कुछ पेट्रोल पंपों को सीएनजी लगाने के लिए चिन्हित किया गया है। फिलहाल मुजफ्फरपुर में मड़वन, लदौड़ा सहित चार जगहों पर सीएनजी की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। पर्यावरणी होने के वजह से सीएनजी इंजन वाले वाहनों की संख्या भी बढ़ रही है। मुजफ्फरपुर नगर निगम में 25 गाड़ियां सीएनजी वाली हैं, जो शहर में कचरे उठा रही हैं।

बता दें कि राजधानी पटना से सस्ता सीएनजी मुजफ्फरपुर समेत इन चार जिलों में उपलब्ध है। मुजफ्फरपुर में बुधवार से कीमत घटकर 85.18 रुपए प्रति किलो हो गया है। सीएनजी वाले पेट्रोल पंपों पर लोगों की अधिक भीड़ देखी जा रही है। मालूम हो कि पेट्रोल के मुकाबले सीएनजी काफी सस्ता है। इससे गाड़ियों का माइलेज भी ही अधिक मिलता है। इससे निकलने वाले धुएं से पर्यावरण को किसी भी प्रकार का क्षति नहीं पहुंचता है।