Connect with us

BIHAR

पटना और दिल्ली के बीच सड़क से सफर 8 घंटे में होगा पूरा, जानें रुट और सरकार की योजना।

Published

on

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक बड़ी आबादी बिहार की रहती है। पढ़ाई, नौकरी या कामकाज के लिए बिहार से पलायन करने का चलन काफी पुराना है। अगर आप भी राजधानी दिल्ली में रहते हैं और बिहार जाना चाहते हैं तो आने वाले दो सालों में सड़क रूट से बिहार की राजधानी पटना का सफर केवल 8 घंटे में पूरा होने वाला है। बात ट्रेन की करें तो दिल्ली से पटना, कोलकाता या गुवाहाटी जाने वाले मार्ग पर ट्रेन का टिकट मिलना काफी मुश्किल होता है। किसी पर्व त्यौहार के दौरान तो लगभग 4 महीने पहले ही बिहार असम या बंगाल जाने वाली ट्रेनों की टिकट हाउसफुल होती है और टिकट की वेटिंग लिस्ट में चल जाता है।

बक्सर से हैदरिया 22.66 किमी है। इस सड़क को फोर लेन बनाने में 1769 करोड़ रुपए खर्च आने का अनुमान है। दिल्ली से आगरा एक्सप्रेसवे, फिर लखनऊ एक्सप्रेसवे और फिर वहां से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के राष्ट्रीय राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से बिहार की राजधानी पटना का सड़क सफर केवल 8 घंटे का रह सकता है। मालूम हो कि बीते कुछ समय में अपनी कार से दिल्ली से बिहार जाना लोग पसंद करते हैं। देश में नेशनल हाईवे की स्थिति निरंतर बेहतर होने के चलते अपनी कार से दिल्ली से पटना जाने का चालान खूब बढ़ा है।

बता दें कि सड़क मार्ग से दिल्ली से पटना का सफर 14 घंटे में पूरा होता है। भविष्य में केंद्र सरकार पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को पटना से जोड़ने पर काम कर रही है। इसके बाद दिल्ली से पटना का सड़क का सफर काफी आसान हो सकता है। बिहार में पटना-बक्सर चार लेन और बक्सर-हैदरिया चार लेन सड़क निर्माण का काम जल्द पूरा होने की कवायद हो रही है। बताया जाता है कि दोनों फोरलेन बन जाने के बाद पटना-आरा-बक्सर-भरौली-हैदरिया के रास्ते पूर्वांचल एक्सप्रेसवे होते हुए लखनऊ-आगरा-नोएडा और दिल्ली का सफर काफी सहूलियत से भरा हो सकता है।

देश के सड़क परिवहन एवं हाईवे मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में पश्चिमी चंपारण के सांसद संजय जायसवाल को कहा था कि बक्सर से हैदरिया फोरलेन सड़क का निर्माण जल्द पूरा हो जाएगा। अगर सब कुछ सही रहा तो अगले साल यानी 2023 के आखिर तक बक्सर फोर लेन एवं बक्सर हैदरिया फोर लेन रोड का निर्माण पूरा हो जाएगा। पटना से बक्सर के बीच फोरलेन सड़क का निर्माण काफी तेजी से जारी है। लगभग 125 किलोमीटर लंबाई की यह सड़क जल्द ही शुरू होने जा रही है।