Connect with us

BIHAR

मोदी सरकार की इस योजना से लाभ के लिए e-KYC अनिवार्य, हर साल मिलेंगे 6 हजार रुपए, जानिए कैसे।

Published

on

भारत सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम का उद्घाटन किया गया है। इस योजना के तहत देश के किसानों को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के द्वारा हर साल छह हजार रुपए दिए जाएंगे। सरकार ने इस स्कीम में निबंधित किसानों के लिए ई केवाईसी करना अनिवार्य कर दिया है। बता दें कि ई-केवाईसी की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 निर्धारित की गई है।

देश के किसानों को कृषि व किसान कल्याण विभाग के द्वारा तीन इंस्टॉलमेंट में दो-दो हजार रुपए भेजे जाते हैं। लगभग हर चौथे महीने यह पैसे किसानों के बैंक अकाउंट में भेज दिए जाते हैं। अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो जल्द ही ई-केवाईसी करा लें। पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम में ई-केवाईसी की आखिरी तारीख इसी महीने के 31 तारीख तक तय की गई है। ऐसे में इस समय से पहले आप इस स्कीम में अपनी केवाईसी प्रक्रिया अविलंब करा लें।

बता दें कि सरकार इस योजना के तहत देश के किसानों को हर साल दो हजार रुपए की तीन इंस्टॉलमेंट देती है। देश के करोड़ों किसान इस स्कीम का लाभ उठा रहे हैं। अभी तक किसानों के बैंक अकाउंट में टोटल 11 इंस्टॉलमेंट भेजी जा चुकी है। सरकार किसानों के खाते में जल्द ही 12वीं किस्त ट्रांसफर करेगी। तो ऐसे में आप भी इस योजना का लाभ उठाने के लिए जल्द से जल्द ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरा करा लें। किसी योजना का लाभ उठाने के लिए आवश्यक दस्तावेज के तौर पर आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक खाता की जरूरत होगी।