Connect with us

NATIONAL

ट्रेनों में नहीं होगी सीट की कमी, रेलवे ने इन ट्रेनों में बढ़ाई बोगियों की संख्या, देखें सूची

Published

on

रेलवे यात्रियों की सुविधाओं के मद्देनजर उत्तर पश्चिम रेलवे ने 5 जोड़ी ट्रेनें यानी कुल 10 ट्रेनें में बोगियों की संख्या में वृद्धि करने का निर्णय लिया है। जिन दिनों में रोगियों की संख्या में वृद्धि की जा रही है उसमें नई दिल्ली से अजमेर तक चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस का नाम शामिल है।

बता दें कि रक्षाबंधन फिर शनिवार, रविवार और स्वतंत्रा दिवस की छुट्टी के चलते नौकरी पेशा लोगों को बड़ा वीकेंड मिल गया है।‌ जिसके चलते लोग अपने घरों के लिए रवाना हो रहे हैं या फिर अपने फैमिली के साथ घूमने के लिए सफर कर रहे हैं। लिहाजा ट्रेनों में यात्रियों की संख्या में जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिल रहा है। इसको देखते हुए भारतीय रेल के उत्तर पश्चिम रेलवे ने यात्री सुविधा के मद्देनजर 10 ट्रेनों की बोगियों की संख्या बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया है।

ट्रेन नंबर 12957, अहमदाबाद से नई दिल्ली के बीच चलने वाली इस ट्रेन में 15 अगस्त तक एसी फर्स्ट क्लास ‌कोच की संख्या में बढ़ोतरी की गई है। इसी ट्रेन में वापसी में 16 अगस्त तक थर्ड क्लास एसी डिब्बे बढ़ाए गए हैं। गाड़ी नंबर 22915, बांद्रा टर्मिनस से हिसार के बीच चलने वाली इस ट्रेन में 15 अगस्त तक द्वितीय शयनयान श्रेणी के बोगियों की अस्थाई वृद्धि की जा रही है। इसी ट्रेन में वापसी में 16 अगस्त तक द्वितीय शयनयान श्रेणी के बोगियों की अस्थाई वृद्धि की जा रही है।

गाड़ी नंबर 15715, किशनगंज से अजमेर बेबी चलने वाली इस ट्रेन में 12 अगस्त को सेकंड क्लास स्लीपर के डिब्बों में बढ़ोतरी की गई है। वापसी के समय इसी ट्रेन में 15 अगस्त को सेकंड क्लास के चार डिब्बे बढ़ाए गए हैं। गाड़ी नंबर 15716, अजमेर से किशनगंज के बीच चलने वाली इस ट्रेन में स्लीपर क्लास के चार डिब्बे 15 अगस्त को अस्थाई तौर पर बढ़ाए गए हैं। रिटर्निंग में इसी ट्रेन में 15 अगस्त को वातानुकूलित कुर्सीयान कैटेगरी के डिब्बे की आसान विधि की जा रही है।

गाड़ी नंबर 20937, पोरबंदर से दिल्ली सराय रोहिल्ला तक चलने वाली इस ट्रेन में 16 अगस्त को एक सेकंड स्लीपर क्लास के डिब्बे की अस्थाई बढोतरी की जा रही है। इसी ट्रेन में वापसी के समय 18 अगस्त को स्लीपर क्लास के एक डिब्बे की अस्थाई बढ़ोतरी की जा रही है।