Connect with us

NATIONAL

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, इंटरसिटी के बदले वंदे भारत एक्सप्रेस का होगा परिचालन

Published

on

अगर आप भी ज्यादातर सफर ट्रेन से करते हैं तो आपको यह खबर पढ़नी चाहिए। इस खबर को पढ़ने के बाद आप खुशी से गदगद हो जाएंगे। इंडियन रेलवे ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए लगातार सुविधाओं पर काम कर रहा है। रेलवे का उद्देश्य की यात्रा के दौरान लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत ना हो और यात्रा भी कम से कम समय में पूरा हो जाए। हाल ही में रेलवे बोर्ड के द्वारा रात में यात्रा करने के नियमों में तब्दीली की गई थी।

रेलवे के द्वारा यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कुछ अहम बदलाव करने की कवायद हो रही है। यह बदलाव शताब्दी, जनशताब्दी एवं इंटरसिटी ट्रेनों को लेकर है। बता दें कि रोजाना लाखों लोग इन ट्रेनों में सफर करते हैं। अब इन लोगों की सुविधाओं के मद्देनजर रेलवे इन तीनों ट्रेनों को वंदे भारत एक्सप्रेस से रिप्लेस करने की कवायद में है।

इंटरसिटी, शताब्दी और जन शताब्दी जैसी ट्रेनों के यात्रियों को सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत से यात्रा करने पर सफर पहले की तुलना में अधिक सुहाना हो जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक साल पहले 75 नई वंदे भारत ट्रेन चलाने की घोषणा की थी। फिलहाल दिल्ली से कटरा और दिल्ली से वाराणसी के बीच दो वंदे भारत ट्रेनें चलती हैं। जल्दी तीसरी वंदे भारत आईसीएफ, चेन्नई से बाहर आने वाली है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि आने वाले समय में इंटरसिटी, शताब्दी और जन शताब्दी ट्रेन को वंदे भारत ट्रेन से रिप्लेस करने की कवायद चल रही है। फिलहाल के लिए 27 रूट चयनित किए गए हैं। उन्होंने कहा था कि पहले फेज में दिल्ली से लखनऊ, दिल्ली से अमृतसर और पूरी हावड़ा से 27 रूटों पर वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएगी। बताते चलें कि चेन्नई की इंटीग्रल कोच कारखाने में वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण काफी तेजी से जारी है।