Connect with us

NATIONAL

घर बैठे मंगाएं अपना राष्ट्रीय झंडा, पोस्ट ऑफिस में ऐसे करें ऑनलाइन बुकिंग

Published

on

देशभर में इन दिनों हर घर तिरंगा मुहिम की धूम मची हुई है। हर कोई इस अभियान में शामिल होना चाह रहा है और अपने घर पर राष्ट्रीय ध्वज लगाना चाहता है। इस काम में भारतीय डाक भी मदद कर रहा है। आप अपनी पसंद का राष्ट्रीय ध्वज दुकान से नहीं लेना चाहते, तो भारतीय डाक पर घर बैठे ही इसे बुक कर दीजिए। बस एक-दो दिन आपके घर पर प्यारा तिरंगा डिलीवर हो जाएगा। पूरा देश आजादी की 75 वीं वर्षगांठ मनाने की तैयारी में जुटा हुआ है और सरकार ने भी फ्लैग कोड में बदलाव किया है।

अब आप अपने घर पर दिन और रात हमेशा तिरंगा लहरा सकते हैं। पहले इस तरह का नियम नहीं था। पहले का नियम था कि केवल सुबह से शाम तक ही झंडा फहराया जा सकता है। मगर इस नियम में फेरबदल किया गया है। सरकार ने आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के लिए हर घर तिरंगा मुहिम शुरू किया है। जिसमें हर कोई अपने घर पर राष्ट्रीय ध्वज लहरा सकता है। इस अभियान का उद्देश्य है कि लोगों के दिलों में देशप्रेम को जगाना एवं अपने राष्ट्रीय झंडे के प्रति जागरूकता फैलाना।

भारतीय डाक ने एक ट्वीट जारी कर बताया है कि पोस्ट ऑफिस से कैसे तिरंगा झंडा खरीद सकते हैं। आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर वहां से पैसे देकर झंडा खरीद सकते हैं। अगर ऑनलाइन बुकिंग करना चाहते हैं तो आपको लिंक https://bit.ly/3QhgK3r जाकर ऑर्डर करना होगा। लिंक पर क्लिक करने के बाद प्रोडक्ट’ में जाएं और ‘नेशनल फ्लैग’ पर टच करें। अब ‘बाय नाऊ’ पर टच करें और मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी मंगाएं। अब 25 रुपए का भुगतान कर दें। आपका ऑर्डर फाइनल हो जाएगा।

पोस्ट ऑफिस में तिरंगे की बुकिंग प्राइस 25 रुपए है और इस पर कोई टैक्स नहीं लगता। ऑनलाइन ऑर्डर बुक करने के दौरान ही डिलीवरी का पता और कितने झंडे चाहिए उसकी संख्या और अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। आर्डर पूरा हो जाने के बाद उसे कैंसिल करने का कोई ऑप्शन नहीं मिलेगा। तिरंगे की डिलीवरी आपको अपने घर पर मुफ्त में मिलेगी। यानी कि भारतीय डाक इसके लिए कोई चार्ज नहीं लेगा। इस सुविधा के लिए ट्रैकिंग फैसिलिटी नहीं उपलब्ध है। आपके घर के पास के पोस्ट ऑफिस से तिरंगे की डिलीवरी होगी।