Connect with us

BIHAR

बिहार में कॉल करते ही पहुंचेगा 102 एंबुलेंस, मोबाइल एप्लीकेशन से होगी मॉनीटरिंग।

Published

on

बिहार में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत और सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से स्वास्थ विभाग के द्वारा निरंतर कोशिश की जा रही है। अब राज्य के जिले के सभी लोगों को फ्री एंबुलेंस की सेवा मुहैया कराई जा रही है। एंबुलेंस सर्विस 102 को ऑनलाइन लाइव किया जा रहा है। मरीजों की समस्याओं के मद्देनजर एक नया मोबाइल एप सरकार ने लॉन्च किया है। इसके तहत 102 एंबुलेंस सेवा की निगरानी रखी जाएगी।

इस ऐप की मदद से से अधिकारी एंबुलेंस की रियल टाइम ट्रैकिंग कर पाएंगे। 102 एंबुलेंस अब सुलभता से हर कोई के लिए आसान होगी। लाइव लोकेशन ट्रेस करने हेतु इन्हें मोबाइल एप्लिकेशन से जोड़ा जा रहा है‌। इसके जरिए पल-पल की जानकारी कंट्रोल रूम और एंबुलेंस के लिए कॉल करने वाले शख्स को मिलती रहेगी‌।

प्रतीकात्मक चित्र

जैसे ही कोई रोगी या उसके स्वजन 102 एंबुलेंस के लिए कॉल करेंगे, मैसेज संबंधित के पास चला जाएगा। इसमें ड्राइवर, टेक्नीशियन का मोबाइल नंबर और एंबुलेंस का नंबर लिंक होगा। इस लिंक को ओपन करने पर एंबुलेंस की रियल टाइम लोकेशन मिलती रहेगी। मरीज के पास पहुंचने पर टेक्नीशियन को मोबाइल एप्लीकेशन पर तमाम जानकारी डालनी होगी। साथ ही किस हॉस्पिटल में लेकर जा रहे हैं, यह भी उसमें दर्ज करना होगा। एंबुलेंस में पहले से ही जीपीएस लगाया गया है, मोबाइल एप्लीकेशन से और भी निगरानी बेहतर होने का दावा है।

बता दें कि कई बार ऐसा होता है कि एंबुलेंस रोगी तक नहीं पहुंच पाती है। जिससे समय से मरीज को उपचार नहीं हो पाता है। ऐसे में मरीज या उनके स्वजन बार-बार फोन करते रहते हैं, मगर फोन रिसीव करने वाला शख्स उन्हें एंबुलेंस की रियल टाइम लोकेशन ही बता पता था। अब एप्लीकेशन की सुविधा शुरू हो जाने से यह दिक्कत खत्म हो गई है।