Connect with us

BIHAR

जानें कब तक पटना एयरपोर्ट पर बनेगा नया ATC टावर, हर 3 मिनट पर होगी विमानों की लैंडिंग और टेकऑफ

Published

on

पटना एयरपोर्ट पर निर्माण हो रहा नया एयर ट्रेफिक कंट्रोल टावर अक्टूबर महीने तक तैयार हो जाएगा। या 20 मीटर ऊंची और वर्तमान टावर से इसका क्षेत्रफल दोगुना होगा। इसके मुख्य ढांचे का निर्माण पूर्ण हो चुका है और अब फिनिशिंग टच देने का काम जारी है। निर्माण से संबंधित एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी कि अक्टूबर माह तक इसका निर्माण पूरा हो जाएगा और दिसंबर तक इसे चालू हो जाने की उम्मीद है।

निर्माणाधीन एटीसी टावर पूरी तरह डेडिकेटेड ब्लॉक होगा, यहां विमानों पर नजर रखने वाले रूम के अलावा अन्य कार्यालय नहीं होंगे। यह अत्याधुनिक सिस्टम से लैस होगा। किस के शुरू हो जाने पर फ्लाइटों के परिचालन में सुविधा होगी एवं पटना एयरपोर्ट से 3 मिनट के अंतराल पर फ्लाइटों का लैंडिंग एवं टेकऑफ संभव होगा, फिलहाल इसमें पांच मिनट लग जाते हैं।

एटीसी (ATC) टावर पटना एयरपोर्ट : BIHAR KHABAR

पटना हवाई अड्डे पर नए एटीसी टावर के साथ ही नये फायर स्टेशन, टेक्निकल ब्लॉक और कार्गों बिल्डिंग का भी निर्माण बीते दो सालों से चल रहा है। अक्टूबर माह तक इनके तैयार हो जाने की उम्मीद है और इस साल के अंत तक यह सभी भवन उपयोग में लाए जाने लगेंगे। इन चारों बिल्डिंग के निर्माण पर टोटल 26 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

दूसरी ओर, पटना जेपी गंगा पथ को स्वच्छ रखने के लिए नगर निगम के द्वारा व्यवस्था की जा रही है। यहां घूमने के लिए आ रहे लोगों द्वारा फैलाए जाने वाले कचरे को रोकने हेतु जगह जगह पर डस्टबिन रखे जाएंगे, जिसे लोग खाने पीने के बाद बची गंदगी डस्टबिन में डालें। नगर निगम के द्वारा एएन इंस्टिट्यूट से होकर दीघा घाट तक सड़क किनारे बीच-बीच में डस्टबिन रखे जाएंगे।