Connect with us

BIHAR

बिहार के छपरा से दिल्ली का सफर होगा आसान, इसी क्रम में छपरा-बलिया सड़क का जल्द शुरू होगा निर्माण

Published

on

सारण के लोगों के लिए खुशखबरी है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं हाईवे मंत्रालय ने बलिया से छपरा तक बनने वाले सड़क के लिए टेंडर जारी कर दिया है। सड़क निर्माण को दो साल में पूरा करने का टारगेट फिक्स किया गया है। बताया जा रहा है कि सड़क निर्माण में तीन हजार करोड़ रुपए की लागत आएगी। गोरखपुर से बलिया तक निर्माणाधीन पूर्वांचल एक्सप्रेस वे को छपरा तक जोड़ने के लिए 177 किलोमीटर फोरलेन सड़क बनाई जाएगी।

छपरा से पूर्वांचल एक्सप्रेस को को जोड़ने के लिए तेजी से काम चल रहा है। इसके लिए भू अर्जन की कार्रवाई पूरी हो चुकी है। भूमि अधिग्रहण के बाद निविदा जारी किया गया है। कहा जा रहा है कि आने वाले 2 महीने में भू अर्जन का काम पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद किसी एजेंसी को सड़क निर्माण का जिम्मा सौंपा जाएगा। अब पटना से दिल्ली जाना सुलभ हो जाएगा। इसके बन जाने से कम दूरी तय करनी होगी।

प्रतीकात्मक चित्र

बता दें कि हाजीपुर से छपरा तक पूर्व में ही फोरलेन सड़क बनी हुई है। इसके साथ ही हाजीपुर से पटना की भी सड़क बेहतर है। अब गांधी सेतु बन जाने के चलते गांधी सेतु पर जाम से मुक्ति मिल गई है। ऐसे में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के छपरा के जुड़ने से वैशाली, सारण, पटना सहित कई जिले के लोगों गोरखपुर आवाजाही करना आसान हो जाएगा। वहीं, पूर्वांचल एक्सप्रेस वे को बक्सर से जोड़ने के लिए मंत्रालय ने संशोधन किया है। मिनिस्ट्री ने करीमुद्दीनपुर से भरौली के बीच 17 किलोमीटर में सड़क बनाने का फैसला लिया है।