Connect with us

BIHAR

दरभंगा-आमस फोरलेन NH का निर्माण इस दिन से होगा शुरू, 7 जिले को मिलेगी बेहतर कनेक्टिविटी

Published

on

बिहार में आमस से दरभंगा के बीच बनने वाले एनएच-119 डी ग्रीनफील्ड फोरलेन रोड का निर्माण कार्य बरसात के बाद प्रारंभ होगा। चार चरण में लगभग 199 किलोमीटर लंबाई में तकरीबन 6927 करो रुपए की राशि खर्च कर इस सड़क निर्माण के लिए निर्माण एजेंसी का चयन हो चुका है। इस सड़क के निर्माण से 7 जिले को कनेक्टिविटी प्रदान होगी।

जिन जिलों को कनेक्टिविटी मिलेगी उनमें नालंदा, जहानाबाद, औरंगाबाद, पटना, समस्तीपुर, वैशाली और दरभंगा जिले शामिल हैं‌। यह फोरलेन पटना में रामनगर से कच्ची दरगाह-बिदुपुर से होकर निकलेगी। ऐसे में रामनगर से कच्ची दरगाह के बीच लगभग 14 किलोमीटर लंबाई में भू-अर्जन का काम जारी है। फिर निर्माण एजेंसी का चयन होना है।

सूत्रों के अनुसार यह हाइवे औरंगाबाद जिले के आमस के निकट एनएच-19 से शुरू होगी। इसके बाद जहानाबाद और नालंदा एवं पटना के कच्ची दरगाह-बिदुपुर सिक्स लेन गंगा पुल होते हुए वैशाली के कल्याणपुर, समस्तीपुर के ताजपुर के रास्ते दरभंगा के बेला-नवादा के नजदीक एनएच-27 में जाकर मिलेगी। पटना में रामनगर से कच्ची दरगाह-बिदुपुर पटना रिंग रोड का हिस्सा है। आमस-दरभंगा रोड गोपालगंज-किशनगंज हाइवे को स्वर्णिम चतुर्भुज मोहनिया-डोभी हाइवे से जोड़ेगा।

दरभंगा-आमस फोरलेन Bihar khabar

यह हाईवे झारखंड सीमा से नेपाल सीमा को जोड़ेगा। वहीं दक्षिण और उत्तर बिहार को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी। पहले फेज में लगभग 54 किलोमीटर आमस-शिवरामपुर खंड, दूसरे फेज में शिवरामपुर-रामनगर खंड पर 55 किमी, तीसरे फेज में समस्तीपुर के कल्याणपुर से दरभंगा जिले के बलभद्रपुर तक लगभग 45 किलोमीटर और चौथे फेज में 44.09 किमी में दसराह-बेला नवादा खंड में सड़क का निर्माण होगा।