Connect with us

BIHAR

मीठापुर-सिपारा के बीच एलिवेटेड रोड़ का टेंडर अलगे माह और सिपारा-महुली एलिवेटेड रोड इस दिन होगा चालू

Published

on

महुली और सिपारा के बीच एलिवेटेड सड़क अगले साल के जून में शुरू होगा। इसके 456 पिलर बनकर तैयार हो चुके हैं। स्पैन चढ़ाने का काम चल रहा है। बिहार राज्य पथ विकास निगम के अधिकारियों के अनुसार, 6.6 किलोमीटर लंबे एलिवेटेड सड़क के निर्माण के लिए कुल 113 स्पैन चढ़ाने हैं।

छह माह में स्पैन चढ़ाने का काम पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित है। इस एलिवेटेड सड़क के शुरू हाेने से मीठापुर से जीरोमाइल तक लगने वाले जाम से मुक्ति मिलेगी। साथ ही पटना-गया सड़क पर वाहनों का दबाव हाेगा। पटना से मसौढ़ी, गया, जहानाबाद आदि के साथ ही रांची, शेरघाटी आदि क्षेत्रों में आवाजाही सुलभ होगा। उधर, मीठापुर से सिपारा तक 2.2 किमी एलिवेटेड सड़क निर्माण के लिए इस महीने टेंडर निकलेगा। इसके निर्माण पर कुल 300 कराेड़ रुपए खर्च होंगे। बता दें कि डिजाइन में बदलाव होने के वजह से पुराना टेंडर रद्द किया गया है।

मीठापुर-बाइपास फ्लाईओवर के नीचे 30 मीटर गोलंबर का निर्माण होगा। इस गोलंबर से सिपारा से महुली एलिवेटेड रोड को कनेक्टिवटी मिलेगी। यहां से दक्षिण ओर पटना मेट्रो के लिए मीठापुर ग्रिड उपकेंद्र होते हुए चौड़ी सड़क सिपारा गुमटी तक जाएगी। इसी लिंक सड़क से लोग सिपारा-महुली एलिवेटेड सड़क पर पहुंचेंगे। अक्टूबर अंत से सिपारा से मीठापुर फ्लाईओवर को जोड़ने का कार्य शुरू होने की उम्मीद है। यह एलिवेटेड रोड बाइपास के ऊपर से मीठापुर पहुंचेगा। यहां पर 25 मीटर का बड़ा गोलंबर बनेगा जिससे मीठापुर फ्लाईओवर पर पहुंचने वाली वाहनों का लोड कम किया जा सके।

वहीं बाइपास के दक्षिण क्षेत्र में एलिवेटेड सड़क की दोनों ओर रहने वाले वासियों के लिए चौड़ा सर्विस रोड का निर्माण होगा। इस सर्विस रोड से एलिवेटेड सड़क पर चढ़ने व उतरने की कनेक्टिविटी मिलेगी। एलिवेटेड सड़क पर कोई यू-टर्न नहीं बनेगा। राजधानी के मीठापुर क्षेत्र से महुली तक लगभग 9 मिनट की दूरी 10 मिनट में तय कर सकेंगे। वर्तमान में जाम के वजह से काफी देर लग जाता है।