Connect with us

BIHAR

पटना के मसौढ़ी प्रखंड में बेर्रा बराज का निर्माण पूरा, दर्जनभर गांवों को मिलेगी सिंचाई के लिए पानी

Published

on

बेर्रा बराज निर्माण मसौढ़ी प्रखंड

बिहार के जल संसाधन सह सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा ने पिछले दिन बुधवार को पटना के मसौढ़ी प्रखंड अंतर्गत बेर्रा ग्राम के समीप दरधा नदी पर बने बेर्रा बराज और पईन के पुनर्स्थापन कार्य की समीक्षा की और। विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। बेर्रा बराज का निर्माण लगभग पूरा हो गया है। मंत्री ने समीक्षा के दौरान इस बार बराज को उद्घाटन के लिए 15 अगस्त से पहले ही पूरी तरह तैयार कर लेने सहित कई महत्वपूर्ण आदेश दिए।

बता दें कि सीएम नीतीश कुमार के आदेश पर जल संसाधन विभाग ने पटना के मसौढ़ी प्रखंड में बाढ़ से सुरक्षा और सिंचाई सुविधा मुहैया कराने के लिए बेर्रा बराज बनवाया है। इसके बायें मुख्य नहर कुल 8 किलोमीटर लंबी है, जबकि इससे निस्सृत लघु नहर भी 8 किलोमीटर लंबी है। इस मुख्य कार्य से मसौढ़ी प्रखंड के महुआ बिगहा गांव से लेकर बढ़नी गांव तक दर्जनभर गांव को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध होगी।

बेर्रा बराज का निर्माण

वहीं फिलहाल दरधा नदी में बाढ़ के हालात में इस चैनल से सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध हो पाती है, मगर बाढ़ अवधि खत्म होते ही फिर से सिंचाई काम प्रभावित हो जाता है। इसी को ध्यान में रखते हुए 16 किलोमीटर में पईन का पुनर्स्थापन और बराज का निर्माण करवाया गया है। इस महत्वपूर्ण सिंचाई स्कीम से मसौढ़ी प्रखंड के बलैठा, बेदरी बिगहा, बेर्रा, नदौल, गेलहा बिगहा,‌ बहादुर बिगहा, जेलल बिगहा, रेमन, सगुनी, शेखपुरा, पकरी, बोर्नी और गुलरिया बिगहा आदि गांवों में लगभग 3187 हेक्टेयर क्षेत्र में खरीफ सिंचाई सुविधा मुहैया करवाई जा सकेगी।