Connect with us

TECH

जानें Mahindra Scorpio-N की 4XPLOR सिस्टम के बारे में, कई खूबियों से है लैस।

Published

on

महिंद्रा ने अपनी नई स्कॉर्पियो एन को भारत में लॉन्च कर दिया है, इस एसयूवी को 4XPLOR सिस्टम के साथ मार्केट में उतारना है। पहली बार महिंद्रा के स्कॉर्पियो-एन में 4XPLOR सिस्टम लाया जा रहा है मगर यह क्या है और किस तरह काम करता है? इसमें किस प्रकार के टेरेन मोड है, इन सब चीजों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से इन चीजों को समझ सके।

कंपनी ने अपने आल व्हील ड्राइव सिस्टम को 4XPLOR सिस्टम का नाम दिया है जो 4 व्हील ड्राइव और इस एसयूवी के एक्स्प्लोर करने की कैपेसिटी को बताता है। इस नाम के जरिए कंपनी कहना चाहती है कि स्कॉर्पियो-एन किसी भी एरिया में एक्सप्लोर करने की कैपेसिटी रखता है। इसी को बेहतर करने के लिए स्कॉर्पियो-एन में मड, रॉक, स्नो टेरेन और सैंड मोड दिया गया है।

इन मोड्स की सहायता से आप स्पेसिफिक उन क्षेत्रों में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 4XPLOR सिस्टम विभिन्न इलाके के ट्रैक्शन को खुद ही एडजस्ट कर लेता है। इसके साथ 4 लो और 4 हाई गियर ऑप्शन दिया गया है जिससे किसी भी इलाके में किसी भी हालात में स्कॉर्पियो-एन ड्राईवर के कंट्रोल में बना रहे। यह शिफ्ट-ऑन-फ्लाई जैसी सुविधा देता है।

इसकी सहायता से स्कॉर्पियो-एन पर विशेष ऑफ-रोडिंग कर सकते हैं। वहीं इस हालात में किसी भी प्रकार की देरी ना हो इस लिहाज से वाट लिंकेज के साथ ही पांच-लिंक रियर सस्पेंसन दिया गया है। ऐसे में आप गाड़ी को जिस तरह का आदेश देते है वह शीघ्र ही पूरा होता है, किसी भी तरह की विलंबता नहीं होती है।

वहीं स्कॉर्पियो-एन को लैडर-ऑन-फ्रेम ढंग से बनाया गया है जो ऑफ-रोड के सयय शानदार ट्रैक्शन प्रदान करता है। कंपनी कहती है कि इसे नए जनरेशन थ्रीजी फ्रेम पर बनाया गया है। यह गाड़ी को स्थिरता प्रदान करता है एवं इसके लिए बेंडिंग और मुड़ने की कैपेसिटी को बेहतर किया गया है। इसके सहयोग से बेहतर ऑफ-रोड क्षमता और अधिक रफ्तार पर स्थिरता मिलती है।

ऑफ-रोड कैपेसिटी को बेहतर करने के लिए कंपनी ने महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन में मेकैनिकल और ब्रेक लॉकिंग डिफरेंशियल दिया है जो फिसलन के समय में अधिकतम ट्रैक्शन के लिए सभी एक्सल को बंद कर देता है। चाहे कुछ भी हो इलेक्ट्रॉनिक ढंग से कंट्रोल होने वाली बीएलडी को किसी भी एक्सेल को स्लिप नहीं होने देती है।

बता दें कि महिंद्रा की स्कार्पियो अपने स्टाइलिश लुक और दमदार कैपेसिटी के लिए जानी जाती थी और इसी तरह चलते हुए स्कॉर्पियो-एन में ऑफ रोड के मद्देनजर फीचर्स और उपकरण दिए गए हैं। महिंद्रा ने पहली दफा 4XPLOR किसी मॉडल में दिया है जो पूरी तरह ऑफ रोड के एक्सपीरियंस को बेहतर करने का काम करता है।