Connect with us

BIHAR

पटना में 270 करोड़ की लागत से सैदपुर नाले पर बनेगा सड़क, बड़ी आबादी को होगी सुविधा।

Published

on

पटना में सैदपुर नाले पर फोरलेन सड़क बनाई जाएगी। इसमें डेवलपमेंट और जीर्णोद्धार का मामला कई सालों से दो विभागों के बीच लटका हुआ था। अब पथ निर्माण विभाग लगभग 270 करोड़ रुपए खर्च कर 6.3 किलोमीटर लंबी सड़क बनाएगा। इस परियोजना को लेकर नगर विकास विभाग एवं पथ निर्माण विभाग के बीच बात बन गई है। दोनों के बीच समन्वय स्थापित नहीं होने की वजह से काम अटका हुआ था।

पथ निर्माण विभाग ने नाले के जीर्णोद्धार और सड़क निर्माण से जुड़े हुए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। शीघ्र ही इसे कैबिनेट से स्वीकृति दिलाई जाएगी। पूर्व में भी इस नाले को लेकर डीपीआर बना था। मगर अब नए सिरे से डीपीआर को कैबिनेट के सामने प्रस्तुत किया जाएगा। मीडिया ने जर्जर स्थिति तथा बड़ी आबादी की दिक्कत को प्रमुखता से उठाया था। खबर प्रकाशित होते ही शासन और प्रशासन हरकत में आया।

प्रतीकात्मक चित्र

बता दें कि सैदपुर नाले पर कुल 6.3 किलोमीटर लंबी सड़क बनेगी। शुरुआती तौर पर नाले को ढ़ककर सड़क निर्माण का काम शुरू होगा। वार्ड 54 में सैदपुर नाले का बड़ा हिस्सा पड़ता है। नाले पर सड़क निर्माण से बड़ी आबादी को सुविधा होगी। इसके लिए लंबे वक्त से समाजसेवियों, जनप्रतिनिधियों और नागरिकों के द्वारा मांग की जा रही थी।

कई हिस्सों में लंबे वक्त से अतिक्रमण और कब्जा भी है। सड़क निर्माण के लिए निविदा जारी होने के साथ अवैध अतिक्रमण को शीघ्र खाली कराने की कार्रवाई स्टार्ट होगी। सभी अवैध अतिक्रमणकारियों को निगम प्रशासन सूचना देगा। विभाग के अधिकारी कहते हैं कि पूरी तरह से नाले का जीर्णोद्धार होगा, जिससे सड़क निर्माण के बाद इसे साफ सफाई करने में परेशानी ना हो।

बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि सैदपुर नाले पर सड़क निर्माण को लेकर नगर विकास विभाग से सहमति हो गई है। कैबिनेट से स्वीकृति मिलते ही निर्माण की प्रक्रिया शुरू होगी। पटना के लोगों को बड़ी सहूलियत देने के लिए 270 करो रुपए खर्च कर सैदपुर नाले का विकसित करने का फैसला लिया गया है। मंत्री ने कहा कि कम से कम समय में नाले पर सड़क का निर्माण पर बड़ी आबादी को सुविधा मिलेगी।