Connect with us

NATIONAL

मीराबाई चानू ने बढ़ाया देश का मान, कॉमनवेल्थ गेम्स में ने भारत के लिए जीता पहला गोल्ड मेडल

Published

on

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 प्रतियोगिता में भारत ने पहला स्वर्ण पदक जीत लिया है। देश का नाम रोशन करने वाली मीराबाई चानू ने देश के लिए पहला गोल्ड मेडल जीता है। बता दें कि मीराबाई 49 किलोग्राम भार में गोल्ड मेडल जीता है। मीराबाई ने क्लीन एंड जर्क और स्नैच दोनों में अपने प्रतिद्वंदियों को पछाड़ दी। इसके साथ ही क्लीन एंड जर्क में 113 किलोग्राम का लिफ्ट किया है। इस प्रकार उनका टोटल स्कोर 201 किलोग्राम रहा। उनके करीब कोई भी प्रतिद्वंदी नहीं नजर आया।

मीराबाई चानू को इस सफलता के लिए गोल्ड मेडल जीतने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है। पीएम ने ट्विटर कर लिखा है कि असाधारण मीराबाई चानू ने फिर से देश को गौरवान्वित किया है। हर देशवासी इस सफलता से खुश है कि उन्होंने बर्मिंघम खेलों में गोल्ड मेडल जीता है और एक नया रिकॉर्ड बनाया। उनकी कामयाबी कई भारतीयों को प्रेरणा देती है, खासकर नए एथलीटों को।

क्लीन एंड जर्क के पहले राउंड में मीराबाई चानू ने 109 किलो भार उठाया दूसरे बार में सुधार करते हुए उन्होंने 113 किलोग्राम का भार उठाया। वह तीसरे बार में 115 किलोग्राम उठाना चाहती थीं, लेकिन इस प्रय़ास में वह असफल रही। उन्होंने क्लीन एंड जर्क और स्नैच को मिलाकर टोटल 201 किलोग्राम भार उठाया।