Connect with us

BIHAR

बिहार में स्वास्थ्य विभाग के 12,771 पदों पर होगी बहाली, जाने किन पदों पर होगी बहाली और आवेदन की तिथि

Published

on

बिहार में स्वास्थ्य प्रबंधन को मजबूत एवं हाईटेक बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयासरत है। मजबूत स्वास्थ्य प्रबंधन में कर्मियों की कमी ना हो, इसको लेकर विभाग ने प्रदेश में कई वर्षों में 12,171 पदों पर वैकेंसी निकाली है। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने यह जानकारी शुक्रवार को दी।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि स्वीकृत पदों में एएनएम के 10,709 पदों पर बहाली होगी। जबकि शल्य कक्ष सहायक के 1096, ईसीजी टेक्नीशियन के 163 और एक्स-रे टेक्नीशियन के लिए 803 पदों पर बहाली होगी। उन्होंने कहा बीते दिनों स्वास्थ्य विभाग के द्वारा बिहार तकनीकी सेवा आयोग को नियुक्ति संबंधी अधियाचना दी गई थी। जिसके बाद आवेदन करने के लिए आयोग अलग अलग समाचार पत्रों में विज्ञापन निकाला है।

संबंधित पदों के लिए उम्मीदवार एक अगस्त से दो सितंबर तक अप्लाई कर सकेंगे। बहाली प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद बहाल कर्मियों को जिलों के साथ ही अनुमंडल में नियुक्ति करेगा। एएनएम की बहाली से जहां ग्रामीण इलाकों की स्वास्थ्य सुविधाओं का तेजी से विस्तार होगा, वहीं अनुमंडल, प्रखंड स्तर व जिला स्तर पर टेक्नीशियन बहाली से सुविधा उत्कृष्ट होंगी। उन्होंने कहा इसके साथ ही जल्द ही अस्पताल प्रबंधक, टीबी सुपरवाइजर, डिस्ट्रिक्ट प्लानिंग समन्वयक और कम्युनिटी हेल्थ मैनेजर सहित अन्य कई विभागों में अलग अलग पदों के लिए बहाली प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

उधर, छठे चरण में प्रारंभिक शिक्षकों के रिक्त पदों पर जिन नियोजन इकाईयों में बहाली प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है, उसके लिए शुक्रवार को शिक्षा विभाग ने संशोधित शिड्यूल जारी किया। संबंधित नियोजन इकाईयों द्वारा 8 अगस्त को औपबंधिक मेधा सूची जारी किया जाएगा। मेधा सूची पर आपत्तियां 12 अगस्त को ली जाएंगी।