Connect with us

NATIONAL

इस दिन नए अवतार में आएगा वंदे भारत एक्सप्रेस, 180 किमी प्रतिघंटा होगी अपग्रेडेड वर्जन की रफ्तार

Published

on

देश की सबसे तेज स्पीड से दौड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का नया वेरिएंट आने वाला है। अगले माह से यह पटरी पर चलने लगेगी। इसकी रफ्तार 180 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी। वर्तमान में चल रही वंदे भारत एक्सप्रेस की स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटे रफ्तार की है। देश में इस तरह की यह तीसरी ट्रेन होगी। चेन्नई के इंटीग्रल कोच फैक्ट्री से 12 अगस्त को रवाना किया जाएगा। बताया जा रहा है कि नवंबर से दक्षिण भारत में यह ट्रेन पटरी पर दौड़ती नजर आएगी।

बता दें कि नई वंदे भारत एक्सप्रेस में यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा के तमाम पहलुओं पर खास ध्यान रखा गया है। नई रेलगाड़ी की तकनीक भी बेहतर होगी। अभी जो ट्रेन में स्प्रिंग या सस्पेंशन है। यह मेटल का बना होता है। नए बंदे भारत एक्सप्रेस में एयर स्प्रिंग लगाए जाएंगे। दरअसल, डिब्बे के बॉडी और दिव्या के चक्के के बीच जो स्प्रिंग लगे होते हैं वह शॉक अब्जॉर्बर काम करते हैं। रेलगाड़ी की राइड क्वालिटी भी बढ़िया हो जाती है।

प्रतीकात्मक चित्र

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जो वंदे भारत एक्सप्रेस अभी चल रही है, वह गुणवत्ता के मामले में अपना लोहा मनवा चुका है। अब तक इसने 14 लाख किलोमीटर की सफर पूरी कर ली है। इसी सफलता को देखते हुए रेलवे ने दूसरे वेरिएंट लाने की तैयारी की है। अगले साल 15 अगस्त तक देश में नए 75 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को लाने की तैयारी है।