Connect with us

BIHAR

भागलपुर तक होगा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का विस्तार, नितिन नवीन के आग्रह पर NHAI अध्यक्ष ने दिया भरोसा

Published

on

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की चेयरमैन अल्का उपाध्याय मंगलवार को पटना दौरे पर आई थी। इस दौरान उन्होंने बिहार में एनएचएआई के अधीन चल रहे अलग-अलग परियोजनाओं की समीक्षा की। फिर उन्होंने बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन से उनके दफ्तर में मुलाकात की।

इस दौरान मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि जिन परियोजनाओं में जमीन अधिग्रहण का काम पूर्ण हो चुका है, शीघ्र ही इसका निर्माण भी शुरू किया जाए। अल्का उपाध्याय ने जानकारी दी कि जमीन अधिग्रहण किए गए तीन समूह की योजनाओं का टेंडर निकाला जा चुका है और बाकी के 6 समूहों में टेंडर अगले महीने तक निकाला जाएगा।

इस दौरान भारतमाला दूसरे चरण की परियोजनाओं पर विचार विमर्श हुआ। मदीने की नवीन ने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे को बिहार के भागलपुर तक विस्तार करने की बात कही इस पर एनएचआई की अध्यक्ष ने सकारात्मक कार्रवाई करने का भरोसा दिया। चर्चा के दौरान ही राज्य सरकार के समक्ष रक्सौल-पटना- हल्दिया पथ का मार्ग रेखण जल्द अनुमोदन करने पर बात बनी।

चर्चा के दौरान नितिन नवीन ने मोकामा-मुंगेर पटना-आरा-सासाराम, बक्सर-हैदरिया एवं अरेराज-बेतिया का जल्द ही डीपीआर बनाकर टेंडर निकालने की अपील की। एनएचआई अध्यक्ष ने भरोसा दिलाया कि इस स्कीम का डीपीआर बनाकर इस साल टेंडर निकाला जाएगा।

एनएचएआई अध्यक्ष ने पथ निर्माण विभाग के नवनिर्मित कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का मुआयना किया। उन्हें यह जानकारी दी गई कि यह व्यवस्था मोबाइल फोन पर सभी स्मार्टफोन पर काम करेगी। इस डैशबोर्ड बोर्ड के जरिए निर्माण विभाग की तमाम सूचनाएं रियल टाइम एक ही जगह उपलब्ध रहेगी। एनएचएआई अध्यक्ष बिहार सरकार के सेंटर एवं डैशबोर्ड से काफी प्रभावित दिखी। फिर उन्होंने गंगा पथ का भ्रमण किया और और वहां क्रियान्वित कामों को देखा और खूब प्रभावित हुई।