Connect with us

BIHAR

बिहार के मुंगेर जिले में दुकानदारों के लिए इस जगह बनेगा वेंडिंग जोन, विभाग को भेजा गया प्रस्ताव

Published

on

अतिक्रमण से बार-बार निपटने के लिए जमालपुर नगर परिषद ने भीड़ वाली जगहों खासकर मुख्य सड़कों पर अपनी दुकान लगाने वाले फुटपाथी दुकानदारों के लिए वेंडिंग जोन बनाने का फैसला लिया है। इसके लिए स्थान चिन्हित का काम चल रहा है। सब कुछ सही रहा तो यहां दुकान के लिए जल्द ही शेड बना लिया जाएगा। अनावश्यक अतिक्रमण से निजात पाने के लिए नगर परिषद इस योजना को शुरू करने जा रहा है। वेंडिंग जोन बनाने का प्रस्ताव नगर परिषद ने नगर एवं आवास विभाग को सौंपा है।

बता दें कि जो अभी तक फुटपाथ पर ही दुकानें चलाते हैं, उन्हीं दुकानदारों को दुकान का निर्माण किया जाएगा। नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी पूजा माला ने इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि इसके बनने से यहां फुटपाथ पर दुकान लगा रहे दुकानदारों को मुक्ति मिलेगी। इसके अलावा गाड़ी चालकों और आम लोगों को अतिक्रमण एवं उससे होने वाली समस्या से राहत मिलेगी।

प्रतीकात्मक चित्र

मालूम हो कि शहर में बार-बार अतिक्रमण के खिलाफ नगर परिषद अभियान चलाता है। बाजार में सालों से सड़क के किनारे सब्जियों की दुकान लगती है। अतिक्रमण हटाने के जगह पर यहां अस्थाई रूप से दुकान को हटाया जाता है। दुकान के अंदर बनी हुई है वहां मांस और मछली की बिक्री होती है। यही सड़क किनारे सब्जी विक्रेता दुकान की डिमांड करते हैं। अब ऐसे दुकानदारों को लाभ मिलेगा।

नगर परिषद पदाधिकारी पूजा माला ने कहा कि बाजार में चार जगहों पर वेंडिंग जोन बनाने की योजना है। नगर एवं आवास विभाग को योजना का प्रस्ताव दिया गया है। फिलहाल दो जगहों को चिन्हित किया गया है। यहां दुकानें बनाकर वही अस्थाई रूप से दुकानदारों को दिया जाएगा।

बता दें कि सड़क पर ही मेन मार्केट में सब्जी की दुकान सजती हैं। नगर परिषद का अंदर बड़ा सा इलाका है जहां मछली, मांस की दुकानें हैं। इसके अलावा सब्जी के होलसेलर और आढ़तिया है। मेन रोड पर दुकानें लगने के वजह से सुबह 11 बजे तक यहां सभी मुख्य मार्ग पर जाम की स्थिति बनी रहती है। इस दौरान गुजरने वाले राहगीरों को और स्कूली बसों और चार पहिया गाड़ी चालकों को आने जाने में काफी जद्दोजहद करना पड़ता है।