Connect with us

TECH

नए प्लेटफॉर्म पर लांच होगा Alto का नया अवतार, इस दिन कंपनी करेगी लॉन्च, जानें इसकी खूबियां

Published

on

मारुति सुजुकी जल्द ही नई जनरेशन ऑल्टो मार्केट में उतारने जा रही है। कंपनी ने नई अल्टो लॉन्च डेट की घोषणा कर दी है। ऑटोकार की रिपोर्ट की मानें तो 18 अगस्त को नई जनरेशन ऑल्टो लांच होने जा रही है। कंपनी ने नई अल्टो को नए प्लेटफार्म पर बनाया है। नए प्लेटफार्म के साथ ही इसमें नए पावरट्रेन का ऑप्शन मिलेगा। इस कार में कंपनी ने पुराना 796 सीसी इंजन दिया है।

बता दें कि कंपनी ने नई अल्टो को मॉड्यूलर हर्टेक प्लेटफॉर्म पर विकसित किया है। इस हर्टेक प्लेटफॉर्म पर मारुति ने पहले भी एस-प्रेसो, वैगनआर और सेलेरियो को लॉन्च कर चुकी है। इन हैचबैक गाड़ियों के अलावा अर्टिगा तथा XL6 भी इस प्लेटफॉर्म पर पेश हुई हैं।

ऑल्टो हैचबैक को कंपनी दो पावरट्रेन ऑप्शन के साथ लॉन्च कर रही है। एक पहले से वर्तमान पुराना 796CC का इंजन होगा वहीं दूसरे वाले में K10C 1.0 लीटर डुअल जेट इंजन है। इस इंजन को कंपनी पहले से एस-प्रेसो दे रही है। पुराना वाला इंजन 48bhp और 69Nm टॉर्क जेनरेट पैदा करता है। जबकि K10C इंजन 67bhp एवं 89Nm टॉर्क जेनरेट पैदा करता है। नई ऑल्टो को मारुति सीएनजी पावर्ड वेरिएंट के साथ भी पेश कर रही है।

मालूम हो कि वर्ष 2000 में ही मारुति सुजुकी ने अल्टो को मार्केट में उतारा था। अब 22 वर्ष बाद कंपनी थर्ड जनरेशन मॉडल लांच करने जा रही है। कंपनी ने नई अल्टो के डिजाइन को पूरी तरह बदल दिया है। बीते एक वर्ष से ही कंपनी इस कार की तैयारी कर रही है। ऐसा बताया जा रहा है कि नई ऑल्टो मारुति सुजुकी के सेलेरियो से काफी प्रभावित है। प्राप्त जानकारी के अनुसार ऑल्टो के लांच होने वाले मॉडल में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पावर विंडो, आउटसाइड मिरर और इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल शामिल है।

खबर के मुताबिक, नई अल्टो को कंपनी 18 अगस्त को मार्केटिंग में उतारने जा रही है। ऐसे में यह कहा जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों के अंदर कंपनी इसका टीजर जारी कर सकती है। बाजार में नई अल्टो का सीधा मुकाबला रेनो की Kwid से होगा।