Connect with us

BIHAR

पटना में बेऊर-पुनपुन बांध पर सड़क निर्माण शुरू, राजधानी के दक्षिणी इलाके के लाखों लोगों को मिलेगा लाभ

Published

on

राजधानी पटना में न्यू बाईपास के दक्षिण में बेउर जेल से पुनपुन बांध तक अगले वर्ष मई तक नई सड़क का निर्माण पूरा हो जाएगा। इसके निर्माण होना से राजधानी के दक्षिणी इलाके के लाखों लोगों को आवागमन में काफी सुविधा होगी। बेऊर मोड़ से हसनपुरा, जयप्रकाश नगर के रास्ते पुनपुन बांध के बीच 14 किमी लंबी इस सड़क का निर्माण दो चरण में होगा। पहले चरण का कार्य प्रारंभ हो चुका है।

इस सड़क को बनाने के लिए 22 कलवर्ट बनाए जाएंगे। बेऊर मोड़ से हसनपुरा तक काम शुरू हो गया है। इसके निर्माण पर तकरीबन 32 करोड़ की लागत आएगी। निर्माण कार्य अमहारा कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड कर रही है। कंपनी को निर्धारित अवधि के भीतर काम पूरा करने का निर्देश दिया गया है। सड़क के देखरेख का जिम्मा भी निर्माण कंपनी को ही सौंपा गया है।

पहले चरण में बेउर से जयप्रकाश नगर के बीच लगभग 4 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण शुरू है, जबकि जेपी नगर से पुनपुन बांध तक तकरीबन 10 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण मानसून के बाद होगा। सड़क की चौड़ाई कुल साढ़े 5 मीटर होगी, वहीं बेऊर मोड़ से जेल तक 600 मीटर सड़क फोरलेन बनेगी।

बता दें कि इस सड़क के निर्माण होने से महावीर कॉलाेनी, हसनपुर गांव, जयप्रकाश नगर, गंगा विहार कॉलोनी, पुनपुन, बेऊर, चिलबिली, कुरकुरी, ब्रह्मपुर तक के लाखों लोगों को बहुत सुविधा होगी। इन क्षेत्रों में अभी आवागमन में काफी दिक्कत होती है। लोगों की सालों से मांग हो रही है कि सड़क का निर्माण बांध पर किया जाए।

नूतन राजधानी पथ प्रमंडल के कार्यपालक इंजीनियर शशि भूषण सहाय ने कहा कि बेऊर मोड़ से पुनपुन बांध तक दो चल में सड़क का निर्माण होना है। इसके लिए पहले कलवर्ट बनेगा। साढ़े 5 मीटर चौड़ी सड़क निर्माण के लिए मिट्टी का काम चालू है। बरसात खत्म होते ही इसमें तेजी आएगी। अगले साल के मई माह तक सड़क निर्माण का काम पूरा होगा।