Connect with us

BIHAR

बिहार से वाराणसी तक सिक्स लेन सड़क का निर्माण हुआ शुरू, जानें इस सड़क का रूट और कब तक पूरा होगा निर्माण

Published

on

बिहार के औरंगाबाद जिले से वाराणसी तक आसानी से यात्रा कर सकेंगे। इस मार्ग पर सिक्स लेन सड़क का निर्माण हो रहा है। वाराणसी में राजा तालाब से सड़क का निर्माण शुरू हो गया है। बता दे कि एक दशक पहले ही सड़क निर्माण की स्वीकृति मिली थी। परियोजना के अनुसार, वाराणसी से कर्मनाशा तक भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के वाराणसी प्रखंड को बनानी है।

राजा तालाब से बिहार बॉर्डर तक 50 किलोमीटर लंबा सड़क का निर्माण होना है। इसका निर्माण अगले वर्ष के जून तक पूर्ण किया जाना है। प्रयागराज के हंडिया से राजातालाब तक सिक्स लेन सड़क का निर्माण पूरा हो गया है।

प्रतीकात्मक चित्र

अधिकारियों के मुताबिक, सड़क टोटल 193 किलोमीटर लंबी है। 10 वर्ष पूर्व ही इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो गया था, मगर भूमि अधिग्रहण का मामला फंसने के चलते निर्माण कार्य में काफी देरी हो गई। जैसे ही भू-अर्जन की प्रक्रिया पूरी हुई वाराणसी के राजातालाब से बिहार के कर्मनाशा तक सिक्स लेन करने का जिम्मा एनएचआई वाराणसी प्रखंड को दिया गया। वाराणसी के बॉर्डर में सड़क का निर्माण शुरू हो गया है।

बता दें कि 192 किलोमीटर लंबी सड़क में 135 किलोमीटर लंबी सड़क बिहार में बनेगा। जबकि उत्तर प्रदेश में 57 किमी लंबी सड़क का निर्माण हुआ है। इसका निर्माण साल 2011 में शुरू हुआ था, तब इस प्रोजेक्ट की टोटल लागत 2848 करोड़ रुपए खर्च का अनुमान लगाया गया था। अब प्रोजेक्ट में 10 वर्ष की देरी के चलते सड़क की लागत 4000 करोड़ रुपए हो गई है।

इस सिक्स लेन सड़क के साथ ही बाजार या कस्बा वाली जगहों पर फ्लाईओवर का निर्माण किया जाना है। अधिकारियों के अनुसार छह से ज्यादा फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा। एलिवेटेड सड़क के लिए वाराणसी बॉर्डर में बनने वाला फ्लाईओवर के लिए जल्द ही एनएचआई टीम सर्वे रिपोर्ट बनाएगी। एनएचएआई के परियोजना प्रबंधक आरएसएन यादव इस बारे में कहते हैं कि वाराणसी से करना शतक सिक्स लेन सड़क परियोजना का जिम्मा एनएचआई को दिया गया है। अभी इस प्रोजेक्ट की पूरी फाइल नहीं प्राप्त हुई है। पूरी रिपोर्ट मिलने के बाद यह वाराणसी की बोर्डर तक काम पूरा होगा।