Connect with us

BIHAR

पटना में फिर शुरू होगा फ्लोटिंग रेस्तरां, जाने कब से लोग उठा सकते हैं गंगा नदी में क्रूज का आनंद

Published

on

राजधानी पटना के गंगा नदी में अक्टूबर से फ्लोटिंग रेस्तरां और क्रूज का एक बार फिर से लोग आनंद उठा सकेंगे। बता दें कि क्रूज के मरम्मत का काम पुनः शुरू हो गया है। बिहार राज्य पर्यटन विकास कॉर्पोरेशन लिमिटेड के द्वारा एनआईटी घाट, पटना में जल पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से साल 2009 में एमवी गंगा विहार फ्लोटिंग रेस्तरां की शुरुआत की गई थी, मगर इसमें तकनीकी खराबी हो जाने से सुरक्षा के लिहाज से 2017 से ही यह बंद है।

कंवल तनुज (प्रबंध निदेशक, बिहार स्टेट टूरिज्म डेवलपमेंट) ने कहा कि मरम्मत का काम पुनः शुरू हुआ है और अक्टूबर से लोगों के लिए दोबारा इसे शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस निविदा को सफल बनाने में देश के तमाम तटीय शहरों एवं तटीय राज्यों के सभी प्रमुख शहरों में बड़े स्तर पर प्रचार-प्रसार करवाया गया था, इसके लिए संध्या सम्राट कंस्ट्रक्शन एंड सर्विस प्राइवेट लिमिटेड पटना का चयन हुआ। एजेंसी को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मोड के तहत 15 सालों के लिए लीज पर संचालन हेतु दिया गया है।

प्रतीकात्मक चित्र

उधर, पटना चिड़ियाघर में आने वाले दर्शकों को यहां के पेड़ों और वन्य प्राणियों की जानकारी अब स्मार्टफोन से मिलेगी। चिड़ियाघर प्रशासन के द्वारा वन्यप्राणियों और महत्वपूर्ण पेड़ों पर बारकोड लगाया जाएगा। यहां आने वाले पर्यटक उस कोड को अपने स्मार्टफोन में स्कैन कर पेड़ों और वन्य प्राणी की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। पटना चिड़ियाघर में पहली दफा यशोदा यहां आने वाले दर्शकों के लिए बहाल की जा रही है।