Connect with us

TECH

मारुति सुजुकी अपने पहले इलेक्ट्रिक कार को इस समय करेगी लॉन्च, जानें इसकी कीमत और फुल डिटेल।

Published

on

देश में पिछले कुछ समय से इल्केट्रिक गाड़ियों की मांग काफी ज्यादा बढ़ गई है। इस बढ़ती मांग को देखते हुए लगभग सभी गाड़ी निर्माता कंपनियों ने अपनी गाड़ियों के रेंज में अपनी-अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियों को जोड़ने लगी हैं। बताते चलें कि देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारूति सुजुकी ने कहा है कि जल्द ही वह इस सेगमेंट में पैर पसारने जा रही है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अपने आने वाले इलेक्ट्रिक कार पर मारुति सुजुकी ने काम करना शुरू कर दिया है। मारुति सुजुकी की यह पहली इलेक्ट्रिक कार होगी। यह कार मिड साइज एसयूवी सेगमेंट का होने वाला है। फिलहाल इस इलेक्ट्रिक कार को कंपनी Y88′ के कोडनेम से पुकार रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस कार से जुड़ी RFQ कंपनी ने जारी कर दी है।

कंपनी ने पहले इलेक्ट्रिक गाड़ी में TDSG बैटरी पैक इस्तेमाल किया है। यह गुजरात की पहली लिथियम आयन बैटरी बनाने वाली सुविधाएं। लंबाई की बात करें तो यह काय लगभग 4.2 मीटर लंबी होगी और इसका व्हीलबेस 2700mm का हो सकता है। यह कार 27PL स्केटबोर्ड आर्किटेक्चर पर बेस्ड होगा। बता दें कि इस इलेक्ट्रिक कार को जापान की टोयोटा के ग्लोबल 40PL प्लेटफॉर्म से लिया जाएगा।

मारुति सुजुकी की यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 2023 ऑटो एक्सपो में लॉन्च की जाने वाली है। अगर इस कार के मार्केट में उतारने की बात करें तो कंपनी 2024 में इस कार को वैश्विक तौर पर लॉन्च कर सकती है। बात कार की कीमत करें तो इसकी कीमत 13 लाख से 15 लाख रुपए के बीच हो सकती है। देश में यह कार MG ZS EV को टक्कर देने वाली है।