Connect with us

BIHAR

भागलपुर जिले में फोरलेन सड़क, नया गंगा पुल सहित तीन परियोजनाओं पर बड़ा अपडेट, जानिए।

Published

on

भागलपुर में तीन बड़ी परियोजनाओं को लेकर राज्य सरकार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने जानकारी दी है। जिले में निर्माणाधीन नए फोरलेन सड़क एवं गंगा पर निर्माणाधीन पुल को लेकर उन्होंने बयान दिया है। अगुवानी घाट सुलतानगंज पुल, विक्रमशिला सेतु के सामने निर्माणाधीन नए पुल और मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन निर्माण से जुड़ी हुई बड़ी खबर सामने आ रही है।

मुंगेर-मिर्जाचौकी के बीच निर्माणाधीन फोरलेन सड़क का काम जारी है। इसने फोरलेन के बन जाने से भागलपुर सही से कई शहर के लोगों के लिए आवागमन में सुविधा होगा। वहीं भारी गाड़ियों के आवागमन से ट्रैफिक की समस्या से शहरवासियों को मुक्ति मिलेगी। सड़क का निर्माण चार चरण में किया जाएगा। जिसमें चौथे चरण के निर्माण कार्य में बाधा आ रही थी। जमीन अधिग्रहण के वजह से कुछ जगहों पर निर्माण कार्य ठप है। पथ निर्माण मंत्री ने कहा कि चार पैकेज में यह सड़क बनकर तैयार होगा। चौथे चरण के निर्माण को लेकर अपॉइंटमेंट लेकर ठेका एजेंसी को काम शुरू करने का आदेश दिया जाएगा।

प्रतीकात्मक चित्र

भागलपुर में एक और बड़ी परियोजना शुरू होने का इंतजार है। गंगा नदी पर विक्रमशिला सेतु के समानांतर नए फोरलेन सड़क पुल का निर्माण किया जाना है। नितिन नवीन ने गंगा नदी पर बनने वाले इस पुल को लेकर कहा कि फाइनेंसियल बीड खुल गया है। बरसात के बाद पुल का निर्माण शुरू होगा। बता देगी हरियाणा की एसपी सिंगला एजेंसी पुल का निर्माण करेगी। ईपीसी मोड में पुल का निर्माण होना है। पूल निर्माण में तकरीबन 994.31 करोड़ रुपए खर्च होगी।

मंत्री नितिन नवीन ने अगुआनी घाट सुल्तानगंज पुल को लेकर कहा कि 15 दिनों में एजेंसी के द्वारा जांच रिपोर्ट सौंपी जाएगी। कंसल्टेंट डिजाइनर से रिपोर्ट माना गया है। तीनों आईआईटी की टीम ने जांच की है। दोषी होने पर कार्रवाई होगी। मंत्री ने ठेका एजेंसी के द्वारा समय एक्सटेंशन के प्रश्न पर कहा कि वह लगातार निर्माण कर रहा है। इसके चलते उन्होंने भी कामों को देखते हुए टाइम एक्सटेंशन दिया है। इस बार का टाइम एक्सटेंशन दिसंबर तक मिला है। पुल का निर्माण दिसंबर तक हो जाएगा।