Connect with us

NATIONAL

देश के नए संसद भवन के शीर्ष पर बन कर तैयार हुआ 9500 किलोग्राम राष्ट्रीय प्रतीक, पीएम ने किया उद्घाटन

Published

on

आज यानि सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन की छत पर बने 6.5 मीटर लंबे विशाल कांस्य राष्ट्रीय प्रतीक का उद्घाटन किया। अधिकारियों ने जानकारी दी कि कांस्य से निर्मित यह प्रतीक 9,500 किलोग्राम का है और यह 6.5 मीटर ऊंचा है। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने नई संसद के काम में जुटे कामगारों से बातचीत की। एक अधिकारी ने कहा कि इसे नए संसद भवन के सबसे ऊपरी छोर पर बनाया गया है। प्रतीक को सहारा देने के लिए इसके नजदीक लगभग 6500 किलोग्राम का स्टील का एक संरचना बनाया गया है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने इस दौरान नए संसद भवन के निर्माण कार्य में जुटे कामगारों से बातचीत की। अधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा कि नए संसद भवन की छत पर आठ अलग-अलग चरणों में राष्ट्रीय प्रतीक लगाने का काम पूरा किया गया है। इसमें मिट्टी से मॉडल तैयार करने से लेकर कंप्यूटर से ग्राफिक बनाना एवं कांस्य निर्मित साइज को पॉलिश करना शामिल है।

बता दें कि इस स्तंभ को क्रेन के माध्यम से नए संसद भवन की इमारत पर स्थापित किया गया है। नई संसद भवन की छत पर निर्मित राष्ट्रीय प्रतीक के उद्घाटन के मौके पर पीएम मोदी के साथ ही लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्र सरकार के शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश और संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी समेत कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।