Connect with us

BIHAR

बिहार के इन 5 जिलों में प्लग एंड प्ले योजना की हुई शुरुआत, उद्यमियों को मिलेगा ये विशेष लाभ।

Published

on

बिहार में उद्योग विभाग के द्वारा प्लग एंड प्ले स्कीम के तहत पांच स्थानों पर आधारभूत संरचना विकसित किया जा रहा है। इस संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक पटना के अलावा वैशाली, पश्चिमी चंपारण के कुमारबाग, भागलपुर और मुजफ्फरपुर में प्लग एंड प्ले स्कीम के तहत सेट निर्माण किया जा रहा है।

उद्योग विभाग की स्कीम है कि प्लग एंड प्ले स्कीम के लिए सभी पांच जगहों पर दो लाख वर्गफीट एरिया में सेठ का निर्माण किया जाएगा। इस योजना में मुख्य बात यह है कि यहां उद्यमियों को एक छोटी सी जगह पर तमाम आधारभूत संरचनाएं उपलब्ध कराई जाएगी। उधमी अपना उपकरण लगाकर तुरंत काम शुरू कर सकेंगे। अगर उधमी का व्यापार सफल नहीं होता है तो वह अपनी उपकरण वापस ले जाने की स्थिति में होगा।

प्रतीकात्मक चित्र

उद्योग विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार के गति शक्ति स्कीम कोष में मिली राशि से प्लग एंड प्ले स्कीम के लिए शेड का निर्माण किया जाना है। इसके लिए चयन किए गए जिलों के इंडस्ट्रीयल एरिया में उन जगहों का चयन हुआ है जहां शेड का निर्माण किया जाना है।

उद्योग विभाग के अधिकारी इस संबंध में बताते हैं कि लेदर और टेक्सटाइल सेक्टर के लिए प्लग एंड प्ले स्कीम का विशेष महत्व है। उन्हें अपना प्लान शुरू किए जाने को लेकर काफी अधिक जमीन की जरूरत नहीं होती है। छोटी उपकरण लगाने के लिए उन्हें ऊपरी फ्लोर पर भी जगह उपलब्ध करा देने से काम शुरू हो जाएगा।

पश्चिमी चंपारण जिले के चनपटिया को मॉडल केंद्र में रखकर प्लग एंड प्ले योजना शुरू हुई है। वहां कोविड के समय में वापस आए रेडीमेड सेक्टर के कारीगरों को जिला प्रशासन के द्वारा शेड का निर्माण करवाया गया था। यह प्रयोग बेहद सफल रहा। बड़े पैमाने पर यहां से कार्य भी हो रहा है।