Connect with us

TECH

महिंद्रा की धांसू इलेक्ट्रिक SUV जल्द होगी लांच, जाने लांच डेट और सिंगल चार्ज में कितनी दूर चलेगी

Published

on

महिंद्रा की आने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी का इंतजार अब खत्म होने जा रहा है। कंपनी दो माह बाद यानी कि सितंबर में अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी XUV400 लॉन्च को लेकर पर्दा उठाने वाली है। महिंद्रा को भारत के साथ ही दूसरे देशों में इलेक्ट्रिक सेगमेंट के प्रचार के लिए इंग्लैंड के डिवेलपमेंट फाइनेंस ब्रिटिश इंटरनेशनल इन्वेस्टमेंट ने 1,925 करोड़ रुपए का इन्वेस्ट दिया है। इलेक्ट्रिक व्हीकल पर दोनों कंपनियां मिलकर काम करेगी। देश के एसयूवी सेगमेंट में सबसे टॉप पर महिंद्रा है। ऐसे में इलेक्ट्रिक सेगमेंट में धाक जमा चुकी टाटा मोटर्स को महिंद्रा कड़ी टक्कर देगी।

महिंद्रा में ऑटो एंड फार्स सेक्टर के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर राजेश जेजुरिकर ने कहा कि महिंद्रा देश में इलेक्ट्रिक एसयूवी सेगमेंट में टॉप पोजीशन पर आने की तैयारी में है। भविष्य में शानदार डिजाइन, बेहतरीन बैटरी रेंज और लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाली इलेक्ट्रिक कारें पेश होगी। 15 अगस्त को इंग्लैंड में अपनी तीन इलेक्ट्रिक एसयूवी के कॉन्सेप्ट मॉडल को उतारेगी। इसके बाद महिंद्रा की इल्केट्रिक एसयूवी महिंद्रा एक्सयूवी-400 भारतीय बाजार में सितंबर के महीने में डेब्यू करेंगी। इंडियन मार्केट में इसका सीधा मुकाबला टाटा के नेक्सन EV मैक्स, टाटा नेक्सन EV, MG ZS EV के साथ ही दूसरी कंपनियों के कारों को टक्कर देगी।

सूत्रों के मुताबिक, स्टाइलिश लुक और दमदार फीचर्स वाली यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 350V या फिर 380V बैटरी ऑप्शंस के साथ लांच हो सकती है। इस कार की रेंज 200 किलोमीटर से 375 किलोमीटर के बीच हो सकती है। इसकी मोटर से संबंधित कोई जानकारी सामने नहीं आई है। हालांकि, इसके बारे में कोई पुख्ता जानकारी अभी तक नहीं आई है। इसके लिए सितंबर तक इंतजार करना होगा।

महिंद्रा XUV400 के फीचर्स और लुक की बात करें तो यह SUV XUV300 से मिलती-जुलती होगी। हालांकि, XUV300 के तुलना में XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी अधिक लंबी होगी। यह 4.2 मीटर के आसपास लंबी होगी। इसे महिंद्रा इलेक्ट्रिक स्केलेबल एंड मॉडल और आर्किटेक्ट प्लेटफार्म पर विकसित किया जाएगा। इस एसयूवी में एडवांस ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम दिया जा सकता है।