Connect with us

BIHAR

बिहार में 1 लाख 60 हजार शिक्षकों की बहाली, अगस्त के पहले सप्ताह से शुरू होगी 7वें चरण की नियुक्ति प्रक्रिया

Published

on

बिहार में सातवें चरण की शिक्षक नियुक्ति की प्रक्रिया अगले महीने यानी अगस्त के पहले सप्ताह से शुरू हो जाएगी। इसी महीने के आखिर तक बहाली का शेड्यूल जारी करने की घोषणा शिक्षा विभाग ने की है। एक ओर प्रारंभिक शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के लिए जुलाई के अंतिम सप्ताह तक शेड्यूल जारी होगा, वहीं उच्च माध्यमिक और माध्यमिक स्कूलों के 40,000 पदों की बहाली का शेड्यूल अगस्त के पहले ही सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा। बहाली प्रक्रिया का इंतजार कर रहे हजारों अभ्यर्थियों के लिए यह गुड न्यूज है।

खबर के अनुसार, शिक्षा विभाग 1 लाख 65 हजार से ज्यादा खाली पदों पर नियोजन की प्रक्रिया अगस्त महीने का पहला सप्ताह से शुरू कर देगा। इसके लिए सभी जिलों के डीईओ से 31 मार्च 2022 तक जिले में खाली पदों के बारे में प्राथमिक शिक्षा निदेशालय ने जानकारी मांगी थी। उधर, माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के द्वारा सभी जिलों में खाली पदों को लेकर लिस्ट मांगा गया था। ऐसे कैंडिडेट्स को सातवें चरण के तहत शिक्षक बहाली में मौका देने का निर्णय लिया गया है, जो छठे चरण में सीटेट परीक्षा पास कर चुके हैं लेकिन शिक्षक नहीं बन पाए हैं।

शिक्षा विभाग ने कहा कि राज्य के 72,000 प्राथमिक स्कूलों में 1,25,000 पद रिक्त हैं। वहीं 9,360 माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक स्कूलों में 40,000 पद रिक्त हैं। मजे की बात यह है कि इस बार ऑनलाइन मोड में ही शिक्षक नियोजन की तमाम प्रक्रिया होगी और कैंडिडेट्स ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा। साथ ही विभाग ने निर्णय लिया है कि शिक्षकों की मेधा सूची पोर्टल के माध्यम से बनाई जाएगी और फिर यह लिस्ट नियोजन इकाइयों को सौंपा जाएगा।