Connect with us

NATIONAL

रेल यात्रियों के लिए जरूरी खबर, IRCTC ने टिकट बुकिंग के नियमों में किया बदलाव, बुकिंग से पहले जाने नियम

Published

on

आप ज्यादातर सफर ट्रेन में करते हैं और ऑनलाइन टिकट बुकिंग कराते हैं, तो आपको यह खबर पढ़ लेनी चाहिए। आप अंत तक इस खबर को पढ़ें जिसमें दो बातें आपकी जानकारी की होगी। दरअसल, ऐप और वेबसाइट के माध्यम से टिकट बुकिंग कराने के नियमों में आईआरसीटीसी ने बदलाव किया है। नए नियम के अनुसार टिकट बुकिंग करने के लिए आपको अपना अकाउंट वेरीफाई करवाना होगा।

इंडियन रेलवे की सहयोगी कंपनी आईआरसीटीसी के नियम के मुताबिक अब यूजर्स को टिकट बुक कराने से पहले ही ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर का सत्यापन करवाना जरूरी है। मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी नंबर के सत्यापन के बगैर आप ऑनलाइन टिकट बुक नहीं कर पाएंगे। बता दें कि आईआरसीटीसी अकाउंट के बड़ी संख्या में ऐसे यूजर्स हैं जिन्होंने कोविड के बाद अब तक ऑनलाइन टिकट बुक नहीं किया है, ऐसे लोगों के लिए यह नियम लागू हुआ है। यदि आपने लंबे समय से टिकट बुकिंग नहीं की है तो पहले सत्यापन कराना जरूरी है।

प्रतीकात्मक चित्र

आपको इसके लिए सबसे पहले आईआरसीटीसी की एप पर विजिट करना होगा, फिर अपना रजिस्टर ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करें। दोनों जानकारी भरने के बाद वेरीफाई वाले बटन को क्लिक करें। इसके बाद मोबाइल पर आए ओटीपी को दर्ज करें। इसी तरह ईमेल आईडी पर आए ओटीपी को दर्ज करने के बाद आपका ईमेल आईडी वेरीफाई हो जाएगा। इसके बाद आप अपने आईआरसीटीसी अकाउंट से किसी भी ट्रेन की ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं।

रेल यात्रियों को बता दें कि आईआरसीटीसी के आईडी से अब महीने में 12 के बजाय 24 टिकट बुक कर सकते हैं। आईआरसीटीसी में टिकट बुक कराने की लिमिट को बढ़ा दिया है जिसके बाद आप अपने आईआरसीटीसी अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक कर एक महीने में अधिकतम 24 से टिकट बुक कर सकते हैं। जिनका अकाउंट आधार कार्ड से लिंक नहीं है, वह 6 की जगह 12 टिकट बुक कर सकते हैं।