Connect with us

NATIONAL

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, इंटरसिटी समेत इन ट्रेनों के जगहों पर वंदे भारत एक्सप्रेस का होगा परिचालन

Published

on

ट्रेन से सफर करने वाले लोगों के लिए इंडियन रेलवे के द्वारा लगातार सुविधाओं पर काम किया जा रहा है। बढ़ रही सुविधाओं के वजह से यात्रा के दौरान यात्रियों को अधिक सहूलियत होती है। रेलवे बोर्ड ने बीते दिनों रात में यात्रा करने के नियमों में फेरबदल किया था। रेलवे बोर्ड ने नए नियमों को तत्काल प्रभाव से ही लागू कर दिया था।

रेलवे के द्वारा एक बार फिर से यात्रियों को सुविधा के मद्देनजर कुछ बदलाव करने की योजना बन रही है। यह बदलाव इंटरसिटी, जनशताब्दी और शताब्दी ट्रेनों को लेकर है। बता दें कि रोजाना लाखों यात्री ट्रेन में सफर करते हैं। यात्री सुविधा के मद्देनजर रेलवे ने इन तीनों ट्रेनों को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन से रिप्लेस करने की योजना बना रहा है।

प्रतीकात्मक चित्र

जन शताब्दी, शताब्दी और इंटरसिटी जैसे ट्रेनों के यात्रियों के सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत ट्रेन से यात्रा करने पर पहले के मुकाबले सफर और भी सुहाना हो जाएगा। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पिछले दिनों जानकारी दी कि अगले साल का पूरे देश में 75 नए वंदे भारत ट्रेन शुरू करने की योजना पर तेजी से काम चल रहा है।

अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि आने वाले समय में रेलवे इंटरसिटी, शताब्दी और जन शताब्दी जैसे ट्रेनों को वंदे भारत ट्रेन से रिप्लेस करेगा। फिलहाल इसके लिए 27 रूट चिन्हित कर लिए गए हैं। भविष्य में और रूट को चयन किया जाना है। रेल मंत्री ने कहा था कि पहले चरण में दिल्ली-अमृतसर, पुरी हावड़ा और दिल्ली-लखनऊ, समेत 27 रेलवे रूटों पर वंदे भारत ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा। इसके साथ ही दिल्ली-चंडीगढ़ और दिल्ली-भोपाल रेलवे रूट पर चलने वाली शताब्दी ट्रेनों को बदलने की योजना है।

बता दें कि वंदे भारत ट्रेन का निर्माण चेन्नई के इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में काफी तेजी से चल रहा है। अगले साल के अगस्त तक 75 नई ट्रेनें बन जाने की उम्मीद है। पहले की वंदे भारत ट्रेन से नया वंदे भारत ट्रेन कई मामलों में आगे है। तकनीकी रूप से यह बेहद अपडेटेड है। पहली स्वदेशी सेमी हाई स्पीड ट्रेन को भारतीय रेलवे ने पूरी तरह इन हाउस डिजाइन तैयार किया है। इसके साथ ही यह अश्विनी वैष्णव ने साल 2026 में गुजरात के बिलिमोरा और सूरत के लिए चलने वाली पहली बुलेट ट्रेन के बारे में बताया। बीते दिनों मंत्री ने बुलेट ट्रेन के किराए के बारे में जानकारी दी।