Connect with us

Uncategorized

मुजफ्फरपुर को कैंसर अस्पताल की सौगात, 300 करोड़ की लागत से होगा कैंसर हॉस्पिटल का निर्माण।

Published

on

मुजफ्फरपुर शहर के दयानंद आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज और अस्पताल कैंपस में 29 जुलाई से 1 जुलाई तक कैंसर प्रीवेंशन ड्राइव कार्यक्रम का आयोजन शुक्रवार को हुआ। इस अवसर पर मौजूद वक्ताओं ने कैंसर जागरूकता के साथ ही टीकाकरण बढ़ावा पर बल दिया। वही कैंसर रोग के निवारण हेतु टीकाकरण और लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए संकल्प लिया गया। मौके पर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग का मंत्री मंगल पांडे ने कहां की कैंसर से लड़ें।

कैंसर के प्रति जागरूकता है करने पर बल देते हुए नीतीश सरकार कैंसर के उपचार के लिए भारत सरकार के मदद से 300 करोड़ की राशि खर्च कर श्री कृष्णा मेडिकल कॉलेज मुजफ्फरपुर में कैंसर हॉस्पिटल बनाने जा रही है। और इसके साथ ही 14 जिलों में प्रोग्राम चल रहा है। उपचार के कड़ी में क्रीमोथेरेपी प्रक्रिया जिला अस्पतालों में शुरू हो गई है। मंगल पांडे ने कहा कि कैंसर के कोई भी चरण की जानकारी हो जाता है, तो पास के सेंटर पर जाकर इसकी जांच करवाएं। जितनी जल्दी इस बीमारी के बारे में जानकारी होगी उतनी जल्दी ही इसका इलाज शुरू होगा। स्वास्थ्य मंत्री ने हर जिले में कैंसर बीमारी को लेकर की जाने वाली सरकार के व्यवस्था के संबंध में विस्तार रूप से जानकारी दी।

कार्यक्रम में कैंसर के प्रति डॉ प्रजापति त्रिपाठी ने जागरूकता फैलाने पर ध्यान दिया। राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस के मौके पर कार्यक्रम का आयोजन गुलमोहर मैत्री संस्था के बैनर तले किया गया था। इस दौरान संस्था के द्वारा कैंसर के बचाव हेतु 75 बच्चियों को गर्भाशय में वाले कैंसर के बचाव हेतु टीकाकरण दिया गया। कार्यक्रम के मौके पर विधायक, जनप्रतिनिधि और डॉक्टर मौजूद थे।