Connect with us

BIHAR

बिहार ने सड़क निर्माण के मामले में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 98 घंटे में 38 किलोमीटर सड़क का निर्माण पूरा

Published

on

तेज रफ्तार से सड़क बनाने के मामले में बिहार ने नई उपलब्धि हासिल की है। राष्ट्रीय राजमार्ग भारतमाला प्रोजेक्ट सड़क निर्माण परियोजना के तहत तेज रफ्तार से सड़क बनाकर बिहार ने नया कीर्तिमान बनाया है। रोहतास जिला से यह खबर है। बिहार ने तेज रफ्तार से ट्रक बनाने का निर्णय यहीं नया कीर्तिमान बनाया है। राष्ट्रीय राजमार्ग भारतमाला प्रोजेक्ट सड़क निर्माण के तहत रोहतास के कोचस के पहाड़िया से भभुआ जिला के मोहनिया तक 38 किलोमीटर लंबी सिंगल लेन सड़क का निर्माण 98 घंटे में कर के बिहार ने नई उपलब्धि हासिल की है।

केवल 98 घंटे से भी कम समय में जोरों-शोरों से आधुनिक उपकरण से सड़क निर्माण पूरा कर पूरे देश में बिहार ने एक संदेश देने का काम किया है। बता दें कि केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय के पास रिकॉर्ड है जिसने 75 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण 105 घंटे में किया है। आने वाले दिनों में बिहार इस रिकॉर्ड को तोड़ने की ओर बढ़ रहा है।

निर्माण एजेंसी अशोका बिल्डकॉन लिमिटेड कंपनी के गणेश कुमार ने जानकारी दी कि राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-319 जिसका निर्माण दो चरण में 115 किलोमीटर लंबाई में किया जा रहा है जिसमें आरा से पडरिया तक 54 किमी तथा दूसरे चरण में पड़रिया से मोहनिया तक 115 किमी लंबी सड़क का निर्माण होना है।

सड़क निर्माण के बाद बिहार ने एक अनोखा रिकॉर्ड कायम कर लिया है। तारकोल से कालीकरण तक सड़क निर्माण जो 38 किलोमीटर लंबी है, केवल 98 घंटे में ही इसे पूरा कर लिया गया है। विभाग के अधिकारियों ने मुआयना के बाद कहा कि आने वाले अक्टूबर व नवंबर तक नया रिकॉर्ड बनाने की ओर बिहार अग्रसर होगा। जिस पर निरंतर काम जारी है।