Connect with us

BIHAR

पटना से देवघर का सफर होगा आसान, पीएम देवघर एयरपोर्ट का करेंगे उद्घाटन, इन शहरों के लिए उपलब्ध होगी हवाई सेवा

Published

on

सावन का महीना शुरू ही होने वाला है। पटना सहित बिहार के विभिन्न हिस्सों से बड़ी तादाद में लोग बाबा बैद्यनाथधाम के लिए प्रस्थान करेंगे। ऐसे में बाबा भोले के भक्त जनों और आम लोगों के लिए गुड न्यूज़ है। इसी महीने से देवघर एयरपोर्ट से रांची, पटना और कोलकाता के लिए विमान सेवा शुरू होने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जुलाई को देवघर एयरपोर्ट का शुभारंभ करेंगे। इससे पहले गुरुवार को एयरपोर्ट पर पीएम के आगमन को लेकर तैयारियों का मुआयना झारखंड के मुख्य सचिव, नागर विमानन सचिव राजीव बंसल सहित वरिय अधिकारियों ने लिया। इस दौरान अफसरों ने जानकारी दी कि, देवघर हवाईअड्डे को डीजीसीए से एरोड्रम (अपग्रेडेड फोर सी लाइसेंस) निर्गत हो चुका है।

बता दें कि इस हवाईअड्डे से जून महीने में दो दफा इंडिगो विमान से लैंडिंग और टेकऑफ का ट्रायल पूरा हो गया है। ऑनलाइन टिकट बुकिंग शनिवार से शुरू हो जाएगी। बाबा मंदिर की आकार में एयरपोर्ट का आकार दिया गया है।

देवघर एयरपोर्ट टोटल 657 एकड़ जमीन में फैला है। टर्मिनल भवन का एरिया 5130 स्क्वायर मीटर में है। 2500 मीटर लंबा रनवे है और 320 विमानों के ऑपरेशन हेतु उपयुक्त रहेगा। 6 चेक इन काउंटर टर्मिनल बिल्डिंग में हैं। भीड़ भाड़ की स्थिति में 200 पैसेंजर्स के संभालने की कैपेसिटी होगी। यात्री सुविधाओं से लैस इस एयरपोर्ट में सुविधाओं का खासा ध्यान रखा गया है।

मालूम हो कि साल 2019 के मई में ही पीएम नरेंद्र मोदी ने एयरपोर्ट के निर्माण की नींव रखी थी। लोकार्पण के बाद इस एयरपोर्ट से रांची, पटना और कोलकाता के लिए विमान चलेगी। आने वाले दिनों में दूसरे शहरों के लिए भी विमान सेवा उपलब्ध होगी। कहा जा रहा है कि यह झारखंड का सबसे बड़ा हवाई अड्डा है।

बताते चलें कि बाबा बैद्यनाथ धाम देवघर में है जिसके वजह से सालों भर बिहार के लोग वहां जाते रहते हैं। विभिन्न राज्यों और देशों से लौटे लोग बाबा का दर्शन करने देवघर जाते हैं। अब हवाई सेवा उपलब्ध होने के बाद बड़ी तादाद में पटना से भी लोग देवघर की सफर करेंगे। इसके अलावा देवघर और आसपास के जिलों से पटना आने जाने में लोगों को सुविधा होगी।