Connect with us

BIHAR

पटना को एक और सिक्स लेन पुल की सौगात, जाने कब तक बनकर होगा तैयार, इन क्षेत्रों को मिलेगा लाभ।

Published

on

गांधी सेतु और जेपी सेतु के बाद पटना को एक और सिक्स लेन पुल की सौगात मिलने जा रही है। नया सिक्स लेन पुल दीघा सेतु के समांतर बनेगा। पुल निर्माण के लिए सर्वे का काम पूरा हो गया है। केंद्र की टीम ने इसकी रिपोर्ट भारत सरकार को सौंप दी है।

इसके निर्माण हो जाने से उत्तर बिहार की ओर से पटना आवागमन करने वाले लोगों को दूरी कम होगी इसके साथ ही जाम से उन्हें निजात मिलेगी। फिलहाल लोगों को उत्तर बिहार से पटना आने जाने के लिए गांधी सेतु और जेपी सेतु का सहारा लेना पड़ रहा है। एक और ‌सिक्स लेन पुल निर्माण होने के बाद पटना की दूरी कम होगी और बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी।

प्रतीकात्मक चित्र

बता दें कि नया सिक्स लेन पुल का निर्माण महात्मा गांधी सेतु और जेपी सेतु से भारी गाड़ियों का लोड कम करने के मकसद से बनाया जा रहा है। तकरीबन 2200 करो रुपए खर्च कर बनने वाले इस पुल का निर्माण अक्टूबर महीने में शुरू हो जाएगा।‌ सर्वेक्षण टीम में शामिल अधिकारियों ने कहा कि केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय 4.5 किलोमीटर लंबी पुल का निर्माण जेपी सेतु के समानांतर करेगी।

जेपी सेतु के पश्चिमी भाग में जो 80 मीटर की डिस्टेंस से दीघा से सोनपुर तक सड़क पुल का निर्माण होना है। जेपी सेतु पर लगातार भारी गाड़ियों का बढ़ते लोड और पुल पर पड़ रहे इसके प्रभाव के मद्देनजर मंत्रालय ने उत्तर बिहार की ओर से आने वाली भारी गाड़ियों के लिए पुल बनवा रही है।

बता दें कि नया सिक्स लेन पुल निर्माण हो जाने के बाद बिहार में व्यापार का भी नया रास्ता खुलेगा। उत्तर बिहार की ओर से राजधानी पटना आने के लिए एक और रास्ता उपलब्ध होने से किसानों को अपना सामान गांव के बजाय शहर की बड़ी मंडी में बेच सकेंगे। इसके अलावे पटना और आसपास के इलाके के लोगों को नया बाजार मिलेगा।