Connect with us

BIHAR

भागलपुर होते हुए चलेगी तेजस राजधानी एक्सप्रेस, जमालपुर स्टेशन पर होगा ठहराव, रेलवे ने जारी किया रुट

Published

on

भागलपुर वासियों के लिए गुड न्यूज़ है। राजधानी एक्सप्रेस को भागलपुर होते हुए चलाने की मांग रेलवे ने पूरी कर दी है। दशहरा से पहले ही यहां के लोग राजधानी एक्सप्रेस से सफर करते दिखेंगे। देश का पहला रेल कारखाना जमालपुर में, इरिमी संस्थान होने के कारण जमालपुर में भी इस ट्रेन का ठहराव दिया गया है। जमालपुर में रुकने के बाद राजधानी एक्सप्रेस डायरेक्ट पटना जंक्शन रुकेगी। पटना जंक्शन से आनंद विहार टर्मिनल के बीच किसी प्रकार के ठहराव में चेंज नहीं किया गया है। यह ट्रेन कटिहार जंक्शन के रास्ते नहीं चलेगी। 21 सालों से भागलपुर होते हुए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लिए राजधानी एक्सप्रेस परिचालन की मांग हो रही थी। अब जाकर इस मार्ग को तेजस राजधानी एक्सप्रेस का तोहफा मिला है।

राजधानी एक्सप्रेस परिचालन के लिए रेलवे ने पुनः तैयारी शुरू की है। तेजस राजधानी के परिचालन के हेतु जमालपुर‌ लोको में नियुक्त एक लोको पायलट को खास प्रशिक्षण के लिए लखनऊ भेजा गया है। यहां पर 1 महीने के लिए लोको पायलट को खास ट्रेनिंग दिया जाएगा। ट्रैनिंग के लिए चयनित लोको पायलट जमालपुर से अधिकतर ब्रह्मपुत्र मेल लेरक जाते हैं। जमालपुर स्टेशन पर लगभग 5 मिनट तक राजधानी एक्सप्रेस रुकेगी। साहिबगंज-भागलपुर-किऊल‌ रेल मार्ग पर लगभग 130 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से राजधानी एक्सप्रेस दौड़ेगी। पटना से पंडित दीनदयाल उपाध्याय (मुगलसराय) के बीच स्पीड बढ़ेगी।

बता दें कि नए मार्ग से अगतरला-आनंद विहार टर्मिनल राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन होने के बाद यह ट्रेन पाटलिपुत्र, बरौनी और कटिहार स्टेशन नहीं जाएगी।‌ रेलवे के नए मर्गा और प्रस्तावित शेड्यूल के मुताबिक अगरतला से राजधानी एक्सप्रेस खुलने के बाद अंबासा, न्यू करीमगंज, धर्मनगर, बदरपुर, गुवाहटी, रंगिया, होजाइ, न्यू जलपाइगुड़ी, मुुकुरिया, बरपेटा रोड होते हुए यह ट्रेन मालदा टाउन स्टेशन पहुंचेगी। मालदा टाउन से भागलपुर, जमालपुर व किऊल जंक्श्न के रास्ते पटना जंक्शन पहुंचेगी।