Connect with us

BIHAR

समस्तीपुर में भोला टाकीज गुमटी पर बनेगा फ्लाईओवर,‌ जल्द शुरू सकता है निर्माण, जाम से मिलेगी मुक्ति

Published

on

समस्तीपुर शहर के भोला टॉकीज रेलवे गुमटी पर रेल ओवरब्रिज निर्माण हेतु पुल निर्माण निगम ने डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बना लिया है। प्राक्कलन स्वीकृति हेतु आगे की कार्रवाई शुरू हो गई है। मंजूरी मिलते ही रेलवे ब्रिज का निर्माण शुरू हो जाएगा। समस्तीपुर के विधायक अख्तरुल इस्लाम शाही ने इस बात की जानकारी दी। बुधवार को समस्तीपुर के विधायक ने सदन में रेल ओवर ब्रिज निर्माण का मसला उठाया।

उन्होंने कहा कि जिला मुख्यालय के रेलवे लेवल क्रॉसिंग पर हमेशा गुमटी बंद रहने से जाम की भीषण समस्या बनी रहती है। इसे रोगियों, छात्रों और आम लोगों को काफी जद्दोजहद का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि साल 2010 से ही इसके लिए कागजी प्रक्रिया शुरू है, किंतु अब तक निर्माण शुरू नहीं हो पाया है। ‌इससे समस्तीपुर वासी बेहद हताश और निराश है।‌ पथ निर्माण विभाग के मंत्री ने प्रतिक्रिया को लेकर इस बात की जानकारी दी।

प्रतीकात्मक चित्र

मालूम हो कि पिछले दिनों पुल निगम में 119 करोड़ रुपए की लागत का संशोधित डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कर मुख्यालय को दिया है। पुल निर्माण के लिए नए डीपीआर में तैयार किए गए तीन रैंप हैं। नक्शा के मुताबिक रेल ओवर ब्रिज का पहला रैंप ताजपुर सड़क में पुल से पूरब की तरफ कर्पूरी बस स्टैंड के लगभग 350 मीटर जाकर रोड से मिलेगा।‌ पुल से पश्चिम की तरफ 350 मीटर एलआइसी दफ्तर के नजदीक सड़क से मिलेगा। तीसरा रैंप समस्तीपुर-पूसा मार्ग पर पूसा की तरफ 350 मीटर धरमपुर नए कालोनी के नजदीक सड़क पर मिलेगा।

पुल निगम के कार्यपालक इंजीनियर दीपेश कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि पुल निर्माण हेतु भूमि अधिकरण की जरूरत होगी। इसके लिए 35 करोड़ की राशि खर्च होनी है। बता दें कि पुल निर्माण के लिए पहले भी तीन दफा डीपीआर तैयार हो चुका है। चौथी बार डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट इस बार बना है।

समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर रेल खंड के पास समपार फाटक नंबर 53ए से रोजाना 80 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन होता है। इसके साथ ही 30 से 40 की संख्या में मालगाड़ी और सवारी ट्रेनें भी चलती हैं। हर 10 मिनट के बाद गुमटी बंद हो जाता है। कुंती के दोनों तरफ हर दिन जाम की स्थिति बनी रहती है। खासकर सुबह और शाम के वक्त तो सबसे ज्यादा लोगों को परेशानी होती है।