Connect with us

BIHAR

बिना इंटरनेट के ऐसे भेज सकेंगे पैसे, जानिए ऑफलाइन कैसे काम करती है UPI-सर्विस

Published

on

कई बार ऐसा होता है कि यूपीआई एप्स जैसे कि पेटीएम, फोन-पे, गूगल-पे से ट्रांजैक्शन करते समय इंटरनेट काम करना बंद कर देता है। ऐसे में यूपीआई से डिजिटल ट्रांजैक्शन नहीं हो पाता है।‌ लेकिन, आप बगैर इंटरनेट के भी यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। इसके लिए आपको यूएसएसडी कोड डालना होगा।‌ अगर आपके मोबाइल में डेटा नहीं है या इंटरनेट काम नहीं कर रहा है, तो इस सुविधा का लाभ उठा कर आप पेमेंट कर सकते हैं। अगर आप कॉल भी कर पा रहे हैं तो आप इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने मोबाइल पर *99# डायल करना होगा। इस USSD सुविधा का इस्तेमाल करके आप यूपीआई से पैसे ट्रांसफर और यूपीआई पिन तक चेंज कर सकते हैं। यानी आपातकाल समय में यह सर्विस बड़ी काम की है। इस सुविधा का इस्तेमाल करके आप यूपीआई पैसे भेजने से लेकर यूपीआई का पिन भी बदल सकते हैं। यानी इंटरनेट ना होने पर ये सर्विस बेहद उपयोगी साबित होगा।

बता दें कि अपने फोन के डायलन में जाकर *99# टाइप करने के बाद कॉल बटन वाले आप्शन को क्लिक करना होगा। इसके बाद सामने पॉप-अप मेन्यू दिखेगा। इसमें ढेर सारे विकल्प मिलेंगे। इसमें आपको सेंड मनी का विकल्प यानी एक नंबर को सेंड करना होगा। इसके बाद आपके पास पैसे भेजने के लिए कई विकल्प जैसे UPI आईडी, बैंक अकाउंट की जानकारी, मोबाइल नंबर से आपको जिस जगह से पैसे ट्रांसफर करना है उसे चयन कर लें।