Connect with us

BIHAR

पटना के इस पार्क में बनेगा बिहार का पहला स्थाई ट्रैफिक पार्क, ड्राइव टेस्ट साथ ट्रैफिक नियमों से होंगे अवगत

Published

on

बिहार की राजधानी पटना में प्रदेश का पहला स्थाई ट्रेफिक पार्क वीर कुंवर सिंह पार्क में बनेगा। परिवहन विभाग ने इसको लेकर एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट निर्गत कर दिया है। इसके मुताबिक अब विभाग ने एक्सपर्ट एजेंसियों को न्योता दिया गया है। विभाग की मानें तो ट्रैफिक पार्क का निर्माण करने वाली एजेंसी को इसके देखरेख का जिम्मा होगा। निर्माण एजेंसी को ही 10 सालों तक इसके संचालन की जिम्मेदारी होगी। इस तरह ट्रैफिक पार्क का निर्माण किया जाएगा कि बच्चे हो या बड़े, सुलभता से ट्रैफिक नियमों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बता दें कि 4900 फुट एरिया में ट्रैफिक पार्क का निर्माण होगा। इसके एंट्री गेट से ही लोगों को ट्रैफिक नियमों के बारे में जानकारी प्राप्त होने लगेगी। इस प्रकार से इसका डिजाइन तैयार होगा। भले ही इसका निर्माण वीर कुंवर सिंह पार्क में होगा, लेकिन एंट्री और एग्जिट गेट अलग से बनेगा। ट्रेफिक पार्क में लोगों के चलने के लिए विशेष ट्रैक बनाया जाएगा।

प्रतीकात्मक चित्र

सड़क सुरक्षा से जुड़े हुए कक्षा संचालित होंगी। इसके लिए साउंड सिस्टम और प्रोजेक्टर इंस्टॉल होगा। यातायात सिग्नल भी रहेगा। ज़ेबरा क्रॉसिंग, स्पीड लिमिटेड, रुकने, हॉर्न बजाना मना है, आगे अस्पताल है जैसे संकेतक भी पार्क में लगेंगे। एक छोटा सा फुट ओवरब्रिज बनेगा। सड़क सुरक्षा से संबंधित तमाम संकेतक भारतीय रोड कांग्रेस के मानक के अनुरूप लगाए जाएंगे।

इसका निर्माण मौजूदा वित्तीय साल में शुरू हो जाएगा। पार्क का निर्माण अगले वर्ष तक पूरा हो जाने की उम्मीद है। इस पार्क के निर्माण हो जाने के बाद एक ओर लाइसेंस बनवाने वाले लोगों को टेस्ट देने में सुविधा होगी, वहीं दूसरी तरफ यातायात नियमों के बारे में लोगों को ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त हो सकेगी।