Connect with us

BIHAR

सिल्क सिटी भागलपुर के बुनकरों की बदलेगी किस्मत, उनके लिए बनेगा शानदार बिल्डिंग, जाने उन्हें कैसे होगा लाभ

Published

on

सिल्क सिटी भागलपुर के बुनकरों के दिन जल्द ही बदलेंगे। जिला उद्योग केंद्र ने इस बाबत तैयारी शुरू कर दी है। नाथनगर थाना के नदी के सरदारपुर के बगल में 25 कट्ठे की भूखंड पर 20 करोड़ से ज्यादा की राशि खर्च कर मल्टीपरपस बिल्डिंग और कैंपस बनाया जाएगा। यहां बुनकरों को ट्रेनिंग सहित तमाम सुविधाएं उपलब्ध होगी, जिससे बुनकरों का जीवन स्तर में व्यापक सुधार आने की उम्मीद है।

संजय कुमार वर्मा (महाप्रबंधक, जिला उद्योग केंद्र) ने बताया कि नाथनगर थाना की उक्त भूमि का मुआयना करने के बाद अभियंताओं से जमीन की नापी करायी। इसके बाद बुनकरों के लिए सरकार को ट्रेनिंग केंद्र सहित मल्टी परपस इमारत और कैंपस निर्माण का प्रस्ताव सौंपा गया। उन्होंने जानकारी दी कि यहां बुनकरों का प्रशिक्षण केंद्र, सामुदायिक भवन और गेस्ट हाउस अलग-अलग निर्माण किया जाएगा।

प्रतीकात्मक चित्र

जिला उद्योग केंद्र के जनरल मैनेजर श्री वर्मा ने जानकारी दी कि यहां 300 से ज्यादा बुनकरों के लिए सुविधा उपलब्ध होगी। बुनकरों को प्रशिक्षण लेने से लेकर भोजन और आवास की सुविधा होगी। यहां समय-समय पर प्रशिक्षण दी जाएगी। बुनकरों का कौशल विकास किया जाएगा। सिलाई, डिजाइन, रंगाई, बुनाई आदि का ट्रेनिंग दिया जाएगा।

प्रशिक्षण अवधि में चयनित बुनकरों को उसी कैंपस रहना होगा। इस दौरान आवास और भोजन की सुविधा मिलेगी। इस कैंपस में बुनकरों के लिए सामुदायिक भवन और गेस्ट हाउस का निर्माण होना है, ऐसा इसलिए क्योंकि बुनकरों के गेस्ट को ठहराया जा सके और निर्धन बुनकरों का शादी-विवाह व दूसरे तरीके के आयोजन में सुविधा हो सकें। जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक संजय कुमार वर्मा ने कहा कि सरकार को प्रशिक्षण केंद्र और मल्टीपरपस बिल्डिंग निर्माण के लिए प्रस्ताव सौंपा गया है। पांच महीने में निविदा निकलेगी और निर्माण की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी। इससे बुनकरों का दिन बहुरेंगे।