Connect with us

BIHAR

बिहार में D.El.Ed कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, इंटर पास अभ्यर्थी ऐसे करें आवेदन

Published

on

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने डीएलएड संयुक्त एंट्रेंस एग्जाम के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। जारी अधिसूचना के मुताबिक d.el.ed परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन सोमवार से शुरू हो गए हैं। बता दें कि 17 जुलाई 2022 तक आवेदन की अंतिम तारीख है। इंटर या समकक्ष डिग्री वाले उम्मीदवार ही इसके लिए आवेदन करने के योग्य होंगे। 12वीं की परीक्षा में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक होना चाहिए। आवेदन के लिए कम से कम आयु सीमा 17 साल है।

आवेदन प्रक्रिया दो चरण में होगा। पंजीकरण पहले चरण में और परीक्षा फॉर्म दूसरे चरण में भरना होगा। एप्लीकेशन के साथ मैट्रिक और इंटर के सर्टिफिकेट एवं कास्ट सर्टिफिकेट देना होगा। फॉर्म भरने के बाद सभी उम्मीदवारों को यूजर आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा। आवेदन में किसी प्रकार की गलती होगी तो पासवर्ड और यूजर आईडी के जरिए ऑनलाइन ही छात्र ठीक कर सकेंगे। किसी प्रकार की परेशानी होने पर बोर्ड के हेल्पलाइन नंबर 0612-2232074 पर संपर्क कर सकते हैं।

बिहार d.el.ed एंट्रेंस एग्जाम के लिए जेनरल, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को 960 रुपए देने होंगे। जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 760 रुपए देने होंगे। एग्जामिनेशन बोर्ड की वेबसाइट http://biharboardonline.bihar.gov.in या http://secondary.biharboardonline.com पर फार्म भरा जा रहा है।

बता दें कि ऑनलाइन मोड में प्रवेश परीक्षा का आयोजन होना है।‌ इस एग्जाम में टोटल 150 प्रश्न हल करने होंगे। सभी प्रश्न बहुवैकल्पिक होंगे। परीक्षा 150 मिनट यानी ढ़ाई घंटे का होगा।‌ प्रत्येक सवाल के सही जवाब के लिए तीन अंक दिए जाएंगे, गलत जवाब देने पर एक नंबर कटेगा।