Connect with us

BIHAR

पटना के बैरिया और कन्हौली में बनेगा नया बस स्टैंड और गाँधी मैदान स्थित बस स्टैंड होगा खाली, जाने कहाँ से कहाँ के लिए मिलेंगी बसें

Published

on

बैरिया के अंतरराज्यीय बस स्टैंड के समीप एक और बस पड़ाव का निर्माण होगा। इसके लिए नगर विकास विभाग से परिवहन विभाग ने लगभग 5 एकड़ भूमि मांगी है। इसके लिए जिलाधिकारी को लेटर भी लिखा गया है। इस बस पड़ाव में सरकारी बसें रुकेंगी। बांकीपुर बस स्टैंड से चलने वाली बसों को फुलवारी और बैरिया बस डिपो में शिफ्ट करने की योजना है। बैरिया से जहानाबाद, नवादा, गया सहित पूरब की और चलने वाली 500 से ज्यादा बसें खुलेंगी।

बैरिया बस स्टैंड से ही गांधी सेतु से हाजीपुर की ओर जाने वाली बसों को खोला जाएगा। फुलवारी शरीफ में निर्माणाधीन बस स्टैंड से 150 से ज्यादा बसों का परिचालन होगा। यहां से छपरा, सिवान, सासाराम, आरा, अरवल सहित पश्चिम की ओर जाने वाली बसें खुलेंगी। गांधी मैदान के बांकीपुर बस स्टैंड को खाली कराने की तैयारी है, क्योंकि यहां पांच सितारा होटल का निर्माण किया जाना है। इसके लिए यहां की जमीन पर्यटन विभाग के हवाले कर दी गई है। तीन महीने में परिवहन निगम बांकीपुर बस स्टैंड की बसों को फुलवारी शरीफ और बैरिया में शिफ्ट करेगा।

प्रतीकात्मक चित्र

वहीं, बिहटा के कन्हौली के नजदीक निजी बसों के लिए नया स्टैंड का निर्माण होगा। इसकी डीपीआर तैयार करने के लिए 27 जून तक कंपनियों से आवेदन मांगा गया है। बस स्टैंड निर्माण के लिए 50 एकड़ भूमि का अधिग्रहण हो चुका है। लगभग 350 करोड़ रुपए खर्च कर बनने वाले इस बस पड़ाव से औरंगाबाद, आरा, सासाराम, बक्सर, भभुआ, अरवल, भोजपुर, पूर्वी-पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज सहित 20 जिलों में आवागमन करने वाले लोगों को लाभ मिलेगा। बस स्टैंड का निर्माण साल 2026 तक पूरी होने की उम्मीद है। इसके निर्माण हो जाने से आईएसबीटी पर लोड कम होगा।

बता दें कि बिहार का सबसे बड़ा बस स्टैंड बेरिया स्थित अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल है। यहां रोजाना 1200 से ज्यादा निजी बसें खुलती है। मीठापुर बस पड़ाव से खुलने वाली बसों को इस बस स्टैंड में शिफ्ट किया गया है। मीठापुर बस स्टैंड पूरी तरह बंद है। बैरिया जाने के लिए ऑटो और सिटी बसों का परिचालन हो रहा है। बस स्टैंड से मेट्रो को जोड़ा जा रहा है। गांधी मैदान से चार सीएनजी बसें बैरिया के लिए चलाई जाएंगी।

सरकारी बस स्टैंड बैरिया से नालंदा, नवादा, राजगीर, बिहारशरीफ, लखीसराय, पूर्णिया, झाझा, भागलपुर, बेगूसराय, मुजफ्फरपुर, गया, दरभंगा, जहानाबाद व गांधी सेतु की ओर जाने वाली सरकारी बसें खुलेंगी। फिलहाल ये बसें बांकीपुर बस स्टैंड से चल रही हैं। फुलवारीशरीफ बस डिपो से बक्सर, आरा, औरंगाबाद, सासाराम, पालीगंज, छपरा, सोनपुर, नौबतपुर, सीवान, उत्तर प्रदेश व जेपी सेतु की ओर जाने वाली बसें खुलेगी।‌ तेजी से बस स्टैंड का निर्माण जारी है। अभी ये बसें बांकीपुर बस स्टैंड से चल रही है।