Connect with us

BIHAR

बेतिया को टेक्सटाइल पार्क की सौगात, निर्माण के लिए उद्योग विभाग से मिली मंजूरी, लोगों को मिलेंगा रोजगार।

Published

on

तीन साल के लगातार कोशिश के बाद आखिरकार कुमार बाग में टैक्सटाइल पार्क निर्माण की मंजूरी उद्योग विभाग की ओर से मिल गई है। वस्त्र उद्योग का स्थापना तीन लाख वर्ग फीट जमीन पर किया जाएगा। इसके लिए विभाग के द्वारा औद्योगीकरण काम कराने का टेंडर भी निकाल दिया गया है। पश्चिमी चंपारण के सांसद सह भाजपा के बिहार प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने इसके लिए राज्य सरकार के उद्योग विभाग के मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन का शुक्रिया अदा किया है।

संजय जायसवाल ने कहा है कि पिछले तीन महीने के लगातार कोशिश से बेतिया इंडस्ट्रियल हब बनने की तरफ अग्रसर है। उन्होंने जानकारी दी कि तीन लाख वर्गफीट एरिया में कुमार बाग में वस्त्र उद्योग की स्थापना करने पर मंजूरी मिल गई है। इसके अंतर्गत प्ले माॅडल और प्लग के तर्ज पर बिहार सरकार की ओर से उद्योग भवन का निर्माण करेगी। अब कोई भी उधमी अपने उपकरण स्थापना की जरूरी कार्य प्रक्रिया को पूरा कर उद्योग की स्थापना बेहद सरल तरीके से कर सकते हैं।

बेतिया में औद्योगिकरण हेतु फिलहाल 30 करोड़ रुपए जारी कर दिए हैं। सांसद जायसवाल ने कहा कि मेरी चाहत थी कि चनपटिया बड़ा उद्योग के रूप में विकसित हो। साल 2019 से ही इसके लिए लगातार प्रयास करते रहे जो अब साकार होते दिख रहा है। उन्होंने आगे कहा कि हमारा उद्देश्य है कि जिले में रोजगार के अवसर तेजी से पैदा हो। विशेष रूप से चंपारण में वस्त्र उद्योग को बढ़ावा देने से रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।

बेतिया एवं आसपास के पूरे इलाके के लोगों को दूसरे जगह जाने की जरूरत नहीं होगी। पलायन पर अंकुश लगेगा। बता दे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चनपटिया मॉडल की प्रशंसा मन की बात कार्यक्रम में कर चुके हैं। साल 2020 में कोविड के बाजार से देशव्यापी लॉकडाउन के चलते बेतिया वापस आए कामगारों को प्रशासन के सहयोग से आपदा में अवसर की पहचान कर चनपटिया में उद्योग स्थापित किया गया था। इसके बाद से चनपटिया स्टार्टअप जोन की कामयाबी राज्य सहित पूरे देश में गूंज रही है।